वाहन मेला में परिवहन योजना के लाभुकों को सौंपे गए वाहन ..

अधिकारियों ने अपने हाथों से लाभुकों को वाहनों की चाबी सौंपते हुए यह कहा कि परिवहन योजना से न सिर्फ वह बेरोजगारी से स्वरोजगार की तरफ उन्मुख हो सकते हैं बल्कि, सुदूर ग्रामीण इलाकों के लोगों को प्रखंड मुख्यालय से भी जोड़ने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. 





- 17 लाभुकों ने लिया योजना का लाभ, तीन ने जताई अनिच्छा
- योजना के कार्यान्वय में सूबे में 5 वें स्थान पर है बक्सर जिला

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत सदर प्रखंड में परिवहन मेला का आयोजन किया गया था. जहां परिवहन योजना के लाभुकों को वाहनों की चाबी सौंपी गई. मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी दीपचंद जोशी मौजूद थे. अधिकारियों ने अपने हाथों से लाभुकों को वाहनों की चाबी सौंपते हुए यह कहा कि परिवहन योजना से न सिर्फ वह बेरोजगारी से स्वरोजगार की तरफ उन्मुख हो सकते हैं बल्कि, सुदूर ग्रामीण इलाकों के लोगों को प्रखंड मुख्यालय से भी जोड़ने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि सरकार के इस बेहतरीन योजना से ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को जोड़ने के लिए प्रत्येक प्रखंड में 5 से बढ़ाकर 7 लाभुकों योजना का लाभ प्रदान करने की शुरुआत की गई है.




जानकारी देते हुए अधिकारियों के द्वारा यह बताया गया कि अब तक कुल 25 लाभुकों में से 17 लाभुकों के द्वारा वाहन का क्रय कर लिया गया है. 8 लाभुकों में 15 लाभुकों ने वाहन खरीदने में किसी कारणवश अनिच्छा जताई है हालांकि, अन्य लाभुकों के द्वारा वाहन खरीदने की प्रक्रिया लगातार जारी है. बताया जा रहा है कि जिले ने सूबे में बक्सर में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में बेहतर प्रदर्शन करते हुए पांचवा स्थान प्राप्त किया है. ऐसे में अधिकारी भी उत्साहित है. दरअसल, इस योजना के अंतर्गत वाहनों की खरीद के लिए लाभुकों को वाहन मूल्य का 50 फीसद अथवा अधिकतम 1 लाख तक का अनुदान दिया जाता है. ऐसे में यदि कोई 1 लाख 40 हज़ार की ई- रिक्शा की खरीद करता है तो उसे केवल 70 हज़ार रुपयों का प्रबंध करना होगा. बाकि के पैसे सरकार के द्वारा उसे दिए जाएंगे.












Post a Comment

0 Comments