5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त पाने के लिए 3 मार्च से पहले बनवाएं गोल्डन कार्ड ..

बताया कि 17 फरवरी से 3 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित किया गया है जिसके तहत ग्राम पंचायत तथा नगर परिषद में शिविर लगाकर लोगों को योजना का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जा रहा है बक्सर नगर के चार केंद्रों पर गोल्डन कार्ड बनाए जाने की कार्रवाई की जा रही है. इसके अतिरिक्त लाभार्थी अपने पंचायत भवन में लगाए गए विशेष शिविर में जाकर भी अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं. 






- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड बनाने के लिए आयोजित पखवाड़ा
- जिले में अब तक 1 लाख लोगों मिल चुका है आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना चलाई गई जिसमें प्रत्येक लाभुक परिवार प्रत्येक वर्ष 5 लाख रुपये तक कैशलेस व पेपरलेस चिकित्सकीय सुरक्षा प्राप्त कर लेता है. इस योजना के तहत जिले में कुल 6 लाख 15 हज़ार लाभार्थियों में से 1 लाख लोगों का कार्ड बन चुका है हालांकि, अभी भी 5 लाख 15 हज़ार लोगों का कार्ड बनना बाकी है. यह जानकारी देते हुए सूचना सह जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि 17 फरवरी से 3 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित किया गया है जिसके तहत ग्राम पंचायत तथा नगर परिषद में शिविर लगाकर लोगों को योजना का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जा रहा है बक्सर नगर के चार केंद्रों पर गोल्डन कार्ड बनाए जाने की कार्रवाई की जा रही है. इसके अतिरिक्त लाभार्थी अपने पंचायत भवन में लगाए गए विशेष शिविर में जाकर भी अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं. बक्सर नगर के नगर परिषद क्षेत्र में समाहरणालय के समीप स्थित आचार्य नरेंद्र देव मध्य विद्यालय अथवा सदर अस्पताल में बनाए गए सेंटर पर जाकर अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं. डुमराँव में ट्रेनिंग स्कूल तथा नगर भवन में कैंप लगाकर कार्ड बनाया जा रहा है.




उन्होंने बताया कि नगर के 15 हज़ार प्रधानमंत्री योग्य व्यक्तियों में से केवल 22 सौ लोगों का ही प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड बन पाया है. सभी योग्य लाभुक जिनको प्रधानमंत्री का पत्र प्राप्त हुआ है अथवा सूची में उनका नाम है अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं. इस कार्ड को प्राप्त करने के बाद सभी सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक निःशुल्क चिकित्सा कराई जा सकती है. 

ऐसे जांच करें अपनी पात्रता, ये कागज़ात भी हैं जरूरी:

जिले के 5 लाख 15 हज़ार लोगों का आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड बनना अभी बाकी है. ऐसे में आप इस योजना में पात्र हैं अथवा नहीं इसकी जानकारी लेने के लिए www.biswass.gov.in पर विजिट कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है इसके अतिरिक्त विभिन्न केंद्रों पर भी जाकर यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है कि आप इस योजना के लिए पात्र है अथवा नहीं. 

प्रधानमंत्री का पत्र या राशन कार्ड लेकर पहुंचे और प्राप्त करें गोल्डन कार्ड:

डीपीआरओ ने बताया कि, आयुष्मान भारत योजना से लोगों को जोड़ने के लिए तथा 17 फरवरी से 3 मार्च तक हर पंचायत भवन में लगाए गए शिविर में जाकर लाभार्थी प्रधानमंत्री का पत्र अथवा राशन कार्ड लेकर पहुंच सकते हैं और सूची में उनका नाम होने पर अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं.इसके लिए व्यक्ति को अपना राशन कार्ड अथवा प्रधानमंत्री से मिला पत्र लाना होता है. इसके साथ ही अपना कोई पहचान पत्र चाहे वह आधार हो अथवा मतदाता पहचान पत्र भी प्रस्तुत करना होता है.









Post a Comment

0 Comments