कदाचार मुक्त परीक्षा के दावों के बीच संपन्न हुई हिन्दी की परीक्षा ..

बताया कि सभी 32 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण वातावरण में संचालित हुई. कदाचार का कहीं से भी कोई मामला सामने नहीं आया. उन्होंने बताया कि, मंगलवार को हिंदी भाषियों के लिए संस्कृत की परीक्षा तथा गैर हिंदी भाषियों के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी.


 





- प्रशासन का दावा, जिले के सभी 32 परीक्षा केंद्रों पर कदाचार मुक्त सम्पन्न हुई मैट्रिक की परीक्षा 
- प्रथम पाली में 227 व द्वितीय पाली में 211 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: सोमवार को आयोजित मैट्रिक की परीक्षा में परीक्षार्थियों ने दोनों पालियों में हिंदी की परीक्षा दी. इस दौरान पहली पाली में जहां 15 हजार 966 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने थे वहीं, 15 हज़ार 739 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए. इस प्रकार कुल 227 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे. दूसरी पाली में 15 हज़ार 806 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी लेकिन 15 हज़ार 595 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए इस प्रकार दूसरी पाली में 211 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. इस संदर्भ में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी द्विवेश कुमार चौधरी ने बताया कि सभी 32 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण वातावरण में संचालित हुई. कदाचार का कहीं से भी कोई मामला सामने नहीं आया. उन्होंने बताया कि, मंगलवार को हिंदी भाषियों के लिए संस्कृत की परीक्षा तथा गैर हिंदी भाषियों के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी.



उधर, परीक्षा के संदर्भ में सूचना सह जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि परीक्षा को लेकर विधि-व्यवस्था की जिम्मेदारी प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट तथा केंद्र अधीक्षक व अन्य कर्मियों के द्वारा बखूबी निभाई जा रही है. नियमित रूप से सभी परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर उनका निरीक्षण किया जा रहा है. साथ ही साथ परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की तलाशी भी ली जा रही है वहीं, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है. उन्होंने बताया की परीक्षा में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों को नकल से बचने की सलाह दी जा रही है. साथ ही साथ किसी भी तरह का कदाचार रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे के साथ-साथ वीडियोग्राफी कराकर भी उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. परीक्षा केंद्र में केवल जरूरी सूचना भेजने के लिए एक व्यक्ति के पास मोबाइल रखने की अनुमति दी गई है वहीं, अन्य किसी भी व्यक्ति को परीक्षा केंद्र में मोबाइल लेकर भी नहीं जाना है. इसके साथ ही जिला पदाधिकारी ने यह सख्त आदेश दिया है कि परीक्षा केंद्रों के आसपास निषेधाज्ञा लगाते हुए फोटो स्टेट की दुकानें बंद रखी जाए.









Post a Comment

0 Comments