दिशा की बैठक में सांसद सह मंत्री ने जानी विकास योजनाओं की सेहत ..

बताया कि प्रथम चरण (2014-19) अंतर्गत कुल निर्मित शौचालय से आच्छादित घरों की संख्या 221573 है। अब तक 81 प्रतिशत शौचालय राशि का भुगतान कर दिए जाने की जानकारी दी गई. शेष लाभार्थियों का प्रोत्साहन राशि का भुगतान विभागीय निदेश के आलोक में कैम्प के माध्यम से सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों के माध्यम से 28 मार्च 2021 के पूर्व पूरा कर लेने का आश्वासन दिया गया.

 






- दिशा की बैठक में जिले में चल रही विकास योजनाओं की हुई समीक्षा
- आरओबी निर्माण तथा अतिक्रमण हटाने पर भी हुई चर्चा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: सांसद-सह-केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री सह-अध्यक्ष जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक पूर्वाह्न 11:00 बजे से समाहरणालय सभागार में आहूत की गई. सर्वप्रथम मंत्री का स्वागत जिला पदाधिकारी के द्वारा किया गया. तत्पश्चात जिला पदाधिकारी अमन समीर ने पौधे में पानी दिलवाकर कार्यक्रम का उदघाटन अध्यक्ष के द्वारा करवाया. बैठक में पूर्व में 14 मार्च 2020 को दिशा की संपन्न हुई बैठक की कार्यवाही का अनुपालन प्रतिवेदन उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर के द्वारा रखा गया. कंडिकावार अनुपालन प्रतिवेदन की समीक्षा अध्यक्ष सह मंत्री के द्वारा की गई. 

52 बीघे के पोखर को किया जाएगा अतिक्रमण मुक्त:

इस दौरान बक्सर प्रखण्ड अंतर्गत दलसागर मेन रोड के दक्षिण 52 बीघे में अवस्थित पोखरा से अतिक्रमण हटाने के मामले में जिला पदाधिकारी ने बताया कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई प्रारम्भ कर दी गई है. अध्यक्ष द्वारा स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत शौचालय निर्माण करने वाले लाभुकों के प्रोत्साहन राशि के भुगतान में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया. इस क्रम में उप विकास आयुक्त ने बताया कि प्रथम चरण (2014-19) अंतर्गत कुल निर्मित शौचालय से आच्छादित घरों की संख्या 221573 है। अब तक 81 प्रतिशत शौचालय राशि का भुगतान कर दिए जाने की जानकारी दी गई. शेष लाभार्थियों का प्रोत्साहन राशि का भुगतान विभागीय निदेश के आलोक में कैम्प के माध्यम से सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों के माध्यम से 28 मार्च 2021 के पूर्व पूरा कर लेने का आश्वासन दिया गया. कार्यक्रम के द्वितीय चरण (2020-25) के अंतर्गत ओ.डी.एफ. की स्थिरता के अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित व्यवस्थाओं को चिरस्थायी बनाने पर ध्यान केन्द्रित करने की बात बताई गई.  जिला पदाधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि सामुदायिक शौचालय निर्माण एवं उपयोग का प्रगति प्रतिवेदन के आधार पर जिले में कुल 275 लक्षित सामुदायिक शौचालय में से 78 निर्माण पूर्ण कर लिया गया है. शेष 197 निर्माणाधीन हैं.




नमामि गंगे परियोजना में शामिल किए जाएंगे और भी घाट:

नमामि गंगे परियोजना अंतर्गत रामरेखा घाट, नाथ बाबा घाट, सती घाट, गोला घाट एवं महोदवा घाट के विस्तारीकरण का कार्य एन.बी.सी.सी. द्वारा करवाए जाने की जानकारी देते हुए बताया गया कि कोविड-19 संक्रमण की वजह से कार्य बाधित हुआ था। पुनः कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है, सभी कार्य 30 जून 2021 तक पूर्ण कर लेने का आश्वासन दिया गया. मठिया मुहल्ला से गंगा ब्रीज (पुलिया/तक सड़क मरम्मति) का कार्य पूरा करा लेने की जानकारी दी गई. सदर विधायक ने सडक के बगल में मिट्टी भरवाने की मांग की ताकि सडक सुरक्षित आवागमन का माध्यम बने. इस पर आश्वासन दिया कि सडक के बगल में मिट्टी भराई कर दी जाएगी. 

मार्च तक शुरू हो जाएगी जलापूर्ति योजना "अमृत":

नगर परिषद अंतर्गत अमृत योजना के तहत क्रियान्वित बक्सर जलापूर्ति योजना में कुल 34 वार्ड है. जिनमें से फेज-I में 15 वार्डों मे कार्य पूर्ण कराने की जानकारी दी गई. फेज-II में शेष 19 वार्डों में कार्य के प्रगति पर होने की जानकारी दी गई. जिसे मार्च 2021 तक पूर्ण कराने का निदेश दिया गया. शहरी क्षेत्र में विभिन्न एजेन्सियों के द्वारा सभी तरह के पार्कों के रख रखाव हेतु राज्य सरकार के नए नीति की जानकारी जिला पदाधिकारी के द्वारा दी गई. इसमें बताया गया कि अब सभी तरह के पार्कों के रख रखाव का कार्य पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के द्वारा की जाएगी. 



पथ निर्माण विभाग को भेजा गया रेल ओवर ब्रिज के पहुंच पथ निर्माण का संशोधित डीपीआर:

बक्सर- इटाढी रोड में रेल ओवर ब्रिज के पहुँच पथ निर्माण का संशोधित डी.पी.आर. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड, पटना के द्वारा बनाकर पथ निर्माण विभाग को 24 दिसम्बर 2020 को भेजे जाने की जानकारी दी गई. रधुनाथपुर आरओबी निर्माण का डीपीआर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड पटना के द्वारा प्रशासनिक स्वीकृति हेतु पथ निर्माण विभाग को भेज दिए जाने की जानकारी दी गई. 


21 हज़ार से ज्यादा किसानों को मिला क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ, प्रगति पर एन एच का कार्य

अग्रणी जिला प्रबंधक बक्सर जिला में 21 हज़ार 966 नये किसानों को के.सी.सी. का लाभ देने का लक्ष्य प्राप्त होने की जानकारी दी. इनमें से 3355 आवेदनों को बैंक द्वारा स्वीकृत कर लिए जाने की बात बताई गई. बक्सर-पटना फोरलेन के निर्माण के क्रम मे बक्सर जिला में 38.60 कि.मी. सड़क निर्माण किया जाना है. इसमें से वर्तमान में 34.04 कि.मी. पर कार्य चलने की जानकारी दी गई. जिसमें 29 कि.मी. पथ निर्माण कार्य पूर्ण होने की जानकारी दी गई. 

2022 तक जिले में होंगे 39 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर:

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला में कुल तेरह हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर कार्यरत होने की जानकारी दी गई. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 2022 तक जिला में कुल 39 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर बनाए जाने का लक्ष्य है. इसके अलावा वर्तमान में जिला अंतर्गत कुल 28 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 161 उप प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के होने की जानकारी दी गई. 

सिविल सर्जन को दिया गया सियार एवं कुत्ता काटने के इंजेक्शन की उपलब्धता का निर्देश:

मंत्री ने सिविल सर्जन को स्वयं पहल कर सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में बांउड्री वाल बनवाने हेतु प्रयास करने को निदेशित किया. सदर अस्पताल में कुता काटने, बंदर काटने के पश्चात उपचार हेतु आवश्यक दवा की किल्लत का मामला उठाया. इस पर मंत्री के द्वारा सिविल सर्जन को अविलम्ब दवा खरीदने का सख्त निदेश दिया गया. 

यूरिया की किल्लत पर उठे सवाल पर डीएम ने दिया जवाब:

जिला में यूरिया की किल्लत न हो इसके लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश जिला कृषि पदाधिकारी को माननीय अध्यक्ष ने दिया. यूरिया दुकानदारों की सघन जाँच को अभियान की तरह चलाने का निदेश दिया गया. जिला पदाधिकारी ने बताया कि चूंकि, यूरिया पूर्व के खेती के निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप मिलता है. इसीलिए वर्तमान परिस्थिति में खेती के बढते रकबा को देखते हुए लक्ष्य को पुनः निर्धारित किए जाने की आवश्यकता है. अध्यक्ष ने आश्वासन दिया कि वे अपने स्तर से इस पर कार्रवाई करेंगे तथा सुनिश्चित करेंगे कि बक्सर जिला का यूरिया का रेक बक्सर में ही निश्चित रूप से आए. प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण) की विस्तृत समीक्षा की गई. मंत्री सह सांसद ने शहर में रह रहे बेघरों को आवास उपलब्ध कराने हेतु कार्यपालक पदाधिकारी बक्सर/डुमराँव को त्वरित कार्रवाई करने का निदेश दिया.

मैट्रिक परीक्षा के कारण जल्द ही समाप्त हो गई बैठक:

मैट्रिक परीक्षा को देखते हुए अध्यक्ष अश्विनी कुमार चौबे ने बैठक को संक्षेप करते हुए कहा कि पुनः जल्दी ही दिशा की बैठक बुलाई जाएगी. जिसमें आज लिए गए निर्णय व आदेशों की समीक्षा व्यापक रूप से विभागवार की जाएगी. बैठक में सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी, राजपुर विधायक विश्वनाथ राम. पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर, बक्सर अनुमण्डल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय, डुमरांव अनुमंडल पदाधिकारी हरेंद्र राम, जिला स्तरीय सभी विभागों के पदाधिकारीगण, विभिन्न कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंतागण, केन्द्रीय सरकार के विभिन्न विभागों के प्रतिनिधिगण, जदयू जिलाध्यक्ष एवं विशेष आमंत्रित सदस्यगण उपस्थित थे.







Post a Comment

0 Comments