कंप्यूटर से भी तेज होती है वैदिक गणित की गणना : पूर्व डीजीपी

कहा कि हमारी संस्कृति सर्वे भवंतु सुखिन: की है. हम मानव समाज के सुखी होने की कामना करते हैं. आज समाज में काफी गिरावट आ गई है. लोग जाति व संप्रदाय के बंधन में देवी-देवताओं को भी बांधने लगे हैं जबकि, उनकी कोई न जात होती है, न संप्रदाय होता है, ईश्वर सबका है. कहा कि व्यक्ति से समाज एवं समाज से राष्ट्र का निर्माण होता है. ऐसे में एक सभ्य व्यक्ति से एक सभ्य समाज और एक सभ्य समाज से एक सभ्य राष्ट्र बनता है. 

 






- गणित विभाग के प्रथम विभागाध्यक्ष प्रो. एस. के. मिश्रा की जयंती पर सेमिनार का हुआ आयोजन
- पूर्व डीजीपी ने वैदिक गणित व सनातन संस्कृति पर डाला प्रकाश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: एमवी कॉलेज के गणित के प्रथम विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एस के मिश्रा के 76 वीं जयंती के मौके पर मानस भवन में एक सेमिनार का आयोजन सोमवार को किया गया. जिसमें बक्सर समेत भोजपुर तथा अन्य जिलों से पहुंचे विद्वतजनों ने हिस्सा लिया.                       

बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी व अखिल भारतीय भोजपुरिया समाज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सेमिनार का विषय था आधुनिक काल में वैदिक गणित महत्त्व व गणित में भोजपुरी का योगदान. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पाण्डेय मौजूद थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता एमवी कॉलेज के प्राचार्य सुभाष चंद्र पाठक व मंच संचालन अखिलानंद उपाध्याय ने की वहीं, शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ की गई. इसके बाद प्रियंबदा एवं रूपम दूबे ने स्वरस्वती वंदना पेश की. तबला पर संगत अनुराग मिश्र ने दिया. सरस्वती वंदना के बाद पंडित छविनाथ त्रिपाठी ने स्वास्तिक गान किया. फिर बारी-बारी से सभी आगत अतिथियों का स्वागत किया गया. प्रियंबदा और रूपम ने स्वागत गान प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया.


 


मौके लोगों को संबोधित करते हुए पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा कि हमारी संस्कृति सर्वे भवंतु सुखिन: की है. हम मानव समाज के सुखी होने की कामना करते हैं. आज समाज में काफी गिरावट आ गई है. लोग जाति व संप्रदाय के बंधन में देवी-देवताओं को भी बांधने लगे हैं जबकि, उनकी कोई न जात होती है, न संप्रदाय होता है, ईश्वर सबका है. कहा कि व्यक्ति से समाज एवं समाज से राष्ट्र का निर्माण होता है. ऐसे में एक सभ्य व्यक्ति से एक सभ्य समाज और एक सभ्य समाज से एक सभ्य राष्ट्र बनता है. पूर्व डीजीपी ने कहा की आधुनिक गणित से कहीं ज्यादा महत्व वैदिक गणित का है. कहा कि बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी  के गणितीय विकास के अभियान  मे सभी समाज के लोगों को आगे आने की आवश्यकता है. वैदिक गणित का आधुनिक काल मे कम्प्यूटर से भी अधिक गति से गणना की जाती है. इसे बच्चों को बताने की जरूरत है. एसपी जैन कॉलेज सासाराम के प्राचार्य डॉ. गुरु चरण सिंह ने भोजपुरी के महत्व और गणित में योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला. इसके अलावा वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के पूर्व कुलपति डॉ.अजहर हुसैन व वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के गणित डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विजय कुमार सिंह ने भी विषय वस्तु पर विस्तार से अपनी अपनी बातें रखी.



मौके पर मौजूद अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के प्रदेश अध्यक्ष अमित मिश्रा ने कहा कि गणित के क्षेत्र में अनुसंधान एवं शोध मे विशिष्ट कार्य के लिए बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी के सहयोग से अवार्ड दिया जायेगा. संयोजक सह संयुक्त सचिव बिहार मैथमेटिकल सोसाइटी डॉ. विजय कुमार के द्वारा बताया गया कि जर्नल प्रकाशन, टैलेंट सर्च टेस्ट इन मैथमेटिकल ओलंपियाड कक्षा 6 से 12 एवं टैलेंट नर्चर कार्यक्रम के माध्यम से प्रतिभाशाली बच्चों के लिए प्रतियोगिता परीक्षा एवं प्रशिक्षण भी आयोजित की जाती है. इसके लिए तीन लेवल कक्षा 6 से 12, द्वितीय लेवल स्नातक एवं स्नातकोत्तर एवं तृतीय लेवल पर यूपीएससी, नेट, गेट आईआईटी के लिए तैयारी कराई जाती है. 

अंत में डॉ.अमित मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कार्यक्रम का समापन किया. पूरा कार्यक्रम करीब 4 घंटे तक चला। मौके पर जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सूबेदार पांडेय, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉक्टर राजीव गौतम, प्रोफेसर टीएन पांडेय, प्रोफेसर राम जी प्रसाद, डॉक्टर ओम प्रकाश तिवारी, कुमार नयन, डॉ सिद्धनाथ मिश्रा, डॉ राजेश सिन्हा, प्रो सुनील ओझा, डॉ एके सिंह, चंद्रभूषण ओझा, संजय ओझा, राम अवतार पांडेय, संजय सिंह राजनेता, नंद कुमार तिवारी, मनीष कुमार, सौरभ पाठक, विवेक अग्रवाल राजीव रंजन पांडेय, शिवजी दूबे समेत अन्य लोग मौजूद थे. कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. सुरेंद्र सिंह, प्रोफेसर बी. मिश्रा, अनीता यादव, प्रमोद चौबे, ईं. मनीष, ईं.निशित का सराहनीय योगदान रहा.

रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन: 

प्रोफेसर एस के मिश्रा की जयंती के मौके पर माँ शिवरात्रि हॉस्पिटल के द्वारा कॉलेज कैंपस में विशेषज्ञ चिकित्सा शिविर व रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान रेडक्रॉस चेयरमैन डॉ. आशुतोष कुमार सिंह की देखरेख में शिविर का सफल संचालन किया गया. मौके पर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. घनश्याम कुमार, दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. शशि, फिजिशियन डॉ. रमा, तकनीकी सहायक पवन कुमार सिंह, संतोष कुमार सिंह, प्रिंस आदि मौजूद रहे.







Post a Comment

0 Comments