वीडियो: रामेश्वर नाथ मंदिर में हुआ भोलेनाथ का अलौकिक दूल्हा श्रृंगार, निकली भव्य बारात ..

नगर के कोइरपुरवा से निकली शिव बारात प्रमुख मार्गों से होते हुए जहां सोहनीपट्टी स्थित गौरीशंकर मंदिर पर पहुंची. वहीं एक अन्य बारात खलासी मोहल्ला से निकली हुई थी. ढोल, तासा, नगाड़े आदि के साथ निकली शिव बारात में शामिल युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था. बारात में देवताओं की विभिन्न झांकियों के साथ हाथी, ऊंट, पशु-पक्षी समेत भूत-प्रेत और बेताल के प्रतीकात्मक स्वरूप के साथ युवाओं का हुजूम शामिल था. 
रामेश्वर नाथ मंदिर में भगवान भोलेनाथ का अलौकिक श्रृगार

 





- बारात में शामिल हुए भूत, प्रेत, बेताल, हाथी, ऊंट, घोड़े 
- गंगा-जमुनी तहजीब की भी दिखी झलक


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: महाशिवरात्रि के मौके पर एक तरफ जहां जिले भर में भगवान शिव के मंदिरों में दिन भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा वहीं, दूसरी तरफ रामरेखा घाट स्थित रामेश्वर नाथ मंदिर में बाबा रामेश्वर नाथ का भव्य दूल्हा श्रृंगार किया गया. साथ ही भगवान भोलेनाथ की भव्य बारात भी निकाली गई जिसमें भूत, प्रेत, बेताल, हाथी घोड़े ऊंट सभी शामिल थे.



पंचमुखी शिव मंदिर में भगवान भोलेनाथ का श्रृंगार


शिव पूजा समितियों द्वारा सुबह से ही शिव बरात पर विभिन्न थीम पर आधारित झांकियों को तैयार करने का क्रम जारी था. जब दोपहर में भगवान शिव के गणों का रूप धरकर लोगों ने भोले शंकर की गीतों संग नाचते गाते धूनी रमाई तो उनकी आस्था का कोई ओर छोर नहीं था. इस दौरान शहर के कोइरपुरवा से निकली शिव बारात प्रमुख मार्गों से होते हुए जहां सोहनीपट्टी स्थित गौरीशंकर मंदिर पर पहुंची. वहीं एक अन्य बारात खलासी मोहल्ला से निकली हुई थी. ढोल, तासा, नगाड़े आदि के साथ निकली शिव बारात में शामिल युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था. बारात में देवताओं की विभिन्न झांकियों के साथ हाथी, ऊंट, पशु-पक्षी समेत भूत-प्रेत और बेताल के प्रतीकात्मक स्वरूप के साथ युवाओं का हुजूम शामिल था. दूसरी तरफ बारात में मोहल्ले के अन्य संप्रदाय के युवा के शामिल रहने से गंगा-जमुनी की तहजीब भी दिखाई दी. दरअसल, इन झांकियों के साथ शिवगणों की अनोखी साज-सज्जा इन आयोजनों की विशेषता होती है जहां, बारात में युवा तरह-तरह के मुखौटे लगाकर डीजे के भक्ति गीत की धुन पर थिरक रहे थे वहीं, उत्सव की मस्ती में बोल-बम के जयकारे के साथ झूमते-गाते देर शाम गौरीशंकर मंदिर स्थल पर पहुंचे और महाप्रसाद ग्रहण किया.
भगवान भोलेनाथ की बारात


वीडियो: 








Post a Comment

0 Comments