विकसित होगा बक्सर रेलवे स्टेशन, मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

जिन स्टेशनों का विकास होना है उनमें अब निजी पूंजी लगाई जाएगी. कोरोना काल के बाद कमजोर हो चुके हो चुके सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए यह बेहद आवश्यक प्रतीत हो रहा था. बताया यह भी जा रहा है कि स्टेशनों के विकास के लिए खर्च की जाने वाली राशि निजी एजेंसी स्टेशन के दुकानों व दूसरे संसाधनों से प्राप्त करेगी. 

 



- पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मोड में संचालन की हो रही तैयारी
- एक-दो माह के अंदर शुरू हो जाएगा योजना पर कार्य

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: बक्सर रेलवे स्टेशन पर अब जल्द ही ऐसी व्यवस्था होगी जिसमें प्लेटफार्म पर पहुंचे तो आपका स्वागत फूलों से किया जाए. साथ ही आपके इंतज़ार को खुशनुमा बनाने के लिए मधुर संगीत ध्वनि गूंजती रहेगी. दरअसल, लोक-निजी साझेदारी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) के अंतर्गत बक्सर रेलवे स्टेशन का संचालन निजी हाथों में दिए जाने की तैयारी कर ली गई है. रेल मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आगामी एक-दो माह के अंदर इस परियोजना पर कार्य शुरू हो जाएगा और अगले वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पूर्व बक्सर रेलवे स्टेशन पूरी तरह से निजी हाथों को सौंप दिया जाएगा. इसके बाद विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाए जाने का सपना पूरा होता दिखेगा.

बताया जा रहा है कि जिन स्टेशनों का विकास होना है उनमें अब निजी पूंजी लगाई जाएगी. कोरोना काल के बाद कमजोर हो चुके हो चुके सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए यह बेहद आवश्यक प्रतीत हो रहा था. बताया यह भी जा रहा है कि स्टेशनों के विकास के लिए खर्च की जाने वाली राशि निजी एजेंसी स्टेशन के दुकानों व दूसरे संसाधनों से प्राप्त करेगी. 




बताया जा रहा है कि निजी हाथों में चले जाने के बाद यात्री सुविधाओं में खासी बढ़ोतरी होगी. एक तरफ जहां वातानुकूलित प्रतिक्षालय होंगे वही शौचालय की व्यवस्था भी दुरुस्त की जाएगी. इसके साथ ही आधुनिक रेस्टोरेंट की भी व्यवस्था प्लेटफार्म पर होगी. इतना ही नहीं देर रात लौटने वाले रेल यात्रियों को आसानी से रिटायरिंग रूम भी उपलब्धता के आधार पर मुहैया कराए जाएंगे जबकि, पहले रिटायरिंग रूम में जगह नहीं होने के नाम पर लोगों को हजारों रुपये होटलों में खर्च करने पड़ते थे.

बनेगा बहुमंजिला भवन लगाए जाएंगे और भी एस्क्लेटर तथा लिफ्ट:

बताया जा रहा है कि स्टेशन के भवन को बहुमंजिला बनाया जाएगा तथा जल्द ही प्लेटफार्म पर और भी एस्क्लेटर तथा लिफ्ट भी लगाए जाएंगे. जिससे कि रेल यात्रियों को काफी सहूलियत होगी. ऐसा भी संभव है कि वेटिंग हॉल आदि में टिकट की व्यवस्था कर दी जाए. साथ ही प्लेटफार्म पर ट्रेन तक अपने स्वजनों को छोड़ने आने वाले लोगों की संख्या भी सीमित कर दी जाए.

कहीं भी जाने के लिए मिलेगी कैब की व्यवस्था:

यह भी बताया जा रहा है कि जल्द ही ओला तथा उबेर कैब जैसी सुविधाएं भी स्टेशन पर मौजूद रहेगी. ऐसे में यात्री ट्रेन से उतरने से पूर्व अपनी बुकिंग कर लेंगे. बक्सर में अब तक इस तरह की व्यवस्था नहीं थी लेकिन जल्द ही यह सपना भी साकार होता दिखाई देगा.


कहते हैं अधिकारी:

पीपीपी मोड में संचालन का सरकार का फैसला है. इससे यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी साथ में ही स्टेशन का भी कायाकल्प होगा.

राजेश कुमार,
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, 
पूर्व मध्य रेलवे, हाजीपुर







Post a Comment

0 Comments