बाल कल्याण समिति ने बच्चों को कराया अधिकारों से अवगत ..

नेहरू स्मारक उच्च विद्यालय में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें बालिकाओं को बाल संरक्षण व अधिकार से संबधित जानकारी दी गई. इस दौरान बालिकाओं को बताया गया कि माता-पिता बालकों के सबसे अच्छे संरक्षक होते हैं. यदि आपकोे कोई भी परेशान करता है या आप स्वयं किसी तरह की परेशानी में हैं तो इसकी जानकारी अपने अभिभावक को दें, इसे छिपाये नहीं. 

 




- कहा, अभिभावक हैं सबसे अच्छे संरक्षक नहीं छिपाए कोई भी बात
- मौजूद रहे समिति के सदस्य, विद्यार्थी तथा विद्यालय प्रबंधन के लोग

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला बाल कल्याण समिति के द्वारा शनिवार को नेहरू स्मारक उच्च विद्यालय में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें बालिकाओं को बाल संरक्षण व अधिकार से संबधित जानकारी दी गई. इस दौरान बालिकाओं को बताया गया कि माता-पिता बालकों के सबसे अच्छे संरक्षक होते हैं. यदि आपकोे कोई भी परेशान करता है या आप स्वयं किसी तरह की परेशानी में हैं तो इसकी जानकारी अपने अभिभावक को दें, इसे छिपाये नहीं. सदस्यों ने कहा कि बच्चों का अपने अभिभावकों से कोई भी बात छिपाना उनके भविष्य के लिए खतरा पैदा कर सकता है.





समिति की ओर से यह भी बताया गया कि बच्चों के साथ कभी कोई विषम परिस्थिति अथवा जब वह किसी संकट में हो तो 1098 पर फोन कर इसकी जानकारी दे सकते हैं. तुरंत ही चाइल्ड लाइन की टीम बालक के पास पहुंच जाएगी तथा बच्चे को हर तरह की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. समिति के सदस्य डॉ.शशांक शेखर ने कार्यशाला को संबोधित करते कहा कि बाल अपराध और आपदा में फंसे बच्चों के क्षेत्र में जागरूकता लाने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों को जन जन तक पहुंचाने के लिए हम तत्पर हैं उन्होंने कहा कि, बालकों के जीवन के साथ हो रही खिलवाड़ में बड़े लोगों को बचाव में आगे आना होगा. समिति बालकों की देखरेख व संरक्षण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. कार्यक्रम में समिति के सदस्य योगिता सिंह, नवीन कुमार सहित विद्यालय प्रबंधन के सदस्य मौजूद थे.












Post a Comment

0 Comments