राजधानी की सड़कों का एहसास करा रहा नवनिर्मित स्टेशन रोड ..

बीच में बनाए गए डिवाइडर और उस पर लगाए गए रिफ्लेक्टर तथा सड़क पर बनाए गए ज़ेब्रा क्रॉसिंग को देखकर बरबस पटना के फ्रेजर रोड की याद आ जा रही है. साथ ही साथ सड़क के किनारे अतिक्रमण हटाकर पार्किंग ज़ोन तथा फुटपाथ के लिए बनाई गई जगह को देखने के बाद मन प्रसन्नचित्त हो जा रहा है. 



- चकाचक हुई सड़क , बढ़ी चौड़ाई, बने डिवाइडर
- अप्रैल माह के अंत तक पूरा हो जाएगा निर्माण का कार्य

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: सड़क निर्माण विभाग के द्वारा स्थानीय रेलवे स्टेशन से रामरेखा घाट तक स्टेशन रोड के पुनर्निर्माण के बाद सड़क का नजारा अब राजधानी की सड़कों की तरह दिख रहा है. बीच में बनाए गए डिवाइडर और उस पर लगाए गए रिफ्लेक्टर तथा सड़क पर बनाए गए ज़ेब्रा क्रॉसिंग को देखकर बरबस पटना के फ्रेजर रोड की याद आ जा रही है. साथ ही साथ सड़क के किनारे अतिक्रमण हटाकर पार्किंग ज़ोन तथा फुटपाथ के लिए बनाई गई जगह को देखने के बाद मन प्रसन्नचित्त हो जा रहा है. बताया जा रहा है कि स्टेशन रोड के पुनर्निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो गया है और अप्रैल माह के अंत तक इसका कार्य पूरा हो जाएगा.

सड़क के पुनर्निर्माण के दौरान सड़क की चौड़ाई भी बढ़ा दी गई है. वहीं, दोनों किनारों पर नालों का निर्माण कराया गया है जिससे कि सड़क पर जलजमाव आदि की समस्या उत्पन्न ना हो. साथ ही साथ बीचों-बीच डिवाइडर आदि बना देने से जाम आदि की समस्या से भी निजात मिलेगी.




14 करोड़ 36 लाख हुए हैं खर्च:

स्टेशन रोड की दो किमी की सड़क के चौड़ीकरण के लिए 14 करोड़ 36 लाख 76 हजार की योजना से काम किया जा रहा है. इसमें सड़क के बीच में डिवाइडर का भी निर्माण पूरा कर लिया गया है. इसके पूर्व कटहिया पुल की चौड़ाई भी बढ़ा दी गई थी. जिससे सड़क निर्माण में सामने आने वाली यह बाधा भी अब दूर हो चुकी है. स्टेशन रोड के बीचो बीच बनाए गए डिवाइडर पर ही बिजली के खंभों को भी शिफ्ट कर दिया गया है जिस पर बिजली के तारों को लगभग स्थानांतरित कर लिया गया है. जल्द ही सड़क के किनारे से हटाई गई लाइटों को डिवाइडर पर ही शिफ्ट किया जाएगा.

पहले 16 फ़ीट अब 32 फ़ीट होगी सड़क:

पथ निर्माण विभाग के अधिकारी बताते हैं कि सड़क की लंबाई पहले 5.5 मीटर यानी तकरीबन 16 फीट थी लेकिन, अब यह चौड़ाई बढ़कर 11.6 मीटर यानी तकरीबन साढ़े 32 फ़ीट हो जाएगी. इसके अतिरिक्त दो से तीन फीट तक फुटपाथ की जगह भी दी जाएगी. वहीं, अंबेडकर चौक से पुलिस चौकी तक रोड की चौड़ाई 14.6 मीटर होगी. उसके बाद फिर रामरेखा घाट की चौड़ाई भी 11.6 मीटर (कुल चौड़ाई) हो रही है। हालांकि, सड़क की चौड़ाई पहले से दोगुना से ज्यादा हो जाएगी.

सड़क के बीचो-बीच किए जाएंगे तीन प्रमुख चौराहे:

बताया जा रहा है कि सड़क निर्माण के साथ नगर के तीन प्रमुख चौराहों वीर कुंवर सिंह चौक, ज्योति प्रकाश चौक तथा अंबेडकर चौक को सड़क के बीचो-बीच किए जाने की आवश्यकता जताई जा रही थी जिसके मद्देनजर अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय ने चौराहा समिति के लोगों से बात की तथा फिर सहमति बनने के बाद अब यह तय हो गया है कि अब इन चौराहों को सड़क के मध्य में कर दिया जाएगा हालांकि, यह कार्य होने में अभी कुछ विलंब हो सकता है.

कहते हैं अधिकारी:

सड़क का निर्माण तेजी से किया जा रहा है अप्रैल माह के अंत तक  निर्माण पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

जितेंद्र प्रसाद
सहायक अभियंता,
पथ निर्माण विभाग







Post a Comment

0 Comments