वीडियो: महापुरुष के नाम पर बना पार्क हुआ दुर्दशा का शिकार ..

कहना है कि बाउंड्री वॉल टूटने के बाद संबंधित निर्माण एजेंसी तथा संवेदक को सूचना दे दी गई लेकिन, अब तक उसे दुरुस्त नहीं कराया जा सका वहीं, गंदगी के संबंध में पूछने पर उन्होंने बताया कि यहां अवैध रूप से फल मंडी लगती है जिसका कचरा वहां फेंक दिया जाता है. इसके अतिरिक्त दुकानदारों के द्वारा भी यहां गंदगी फैलाई जाती है जिसकी सफाई कराने के बावजूद पुनः गंदा कर दिया जाता है.






- लाखों रुपयों की लागत से हुआ था सौंदर्यीकरण, अब चहुंओर पसरी गंदगी
- एक वर्ष से ज्यादा समय से टूटी है भगत सिंह पार्क की बाउंड्री

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: नगर  विकास विभाग के निर्देश पर डूडा(अब वुडको) द्वारा नगर के मुनीब चौक के पास अवस्थित भगत सिंह पार्क के पुनर्निर्माण के बाद महीनों तक इस पार्क को पहले जहाँ सार्वजनिक नहीं किया जा रहा था वहीं, अब यह दुर्दशा का शिकार हो गया है. जिसके कारण स्थानीय लोगों की आशाओं पर पानी फिरता नजर आ रहा है.

तकरीबन 27 लाख रुपये की राशि से सौंदर्यीकरण के बाद पार्क की चाबी निर्माण एजेंसी से लेकर नगर परिषद द्वारा एक केयरटेकर को नियुक्त करते हुए पार्क को सार्वजनिक करने की बात कही गयी थी लेकिन, ऐसा हो ना सका. पार्क को सार्वजनिक उपयोग के लिए खोल तो दिया गया लेकिन, उसकी देख-रेख नहीं हो रही थी.


इसी बीच तकरीबन एक वर्ष पूर्व पार्क में लगा एक विशाल पेड़ टूट कर पार्क की चारदीवारी पर गिर गया और वह टूट गयी. जिसके बाद तो यह पार्क आम लोगों की बजाय आवारा तथा बेसहारा पशुओं का चारागाह बन गया. इतना ही नहीं आसपास के दुकानदारों के द्वारा भी पार्क के अंदर तथा आसपास जमकर गंदगी फैलाई जा रही है. अब हालत यह हो गई है कि इस पार्क के बगल से होकर गुजरने वालों को नाक पर रुमाल रखकर आगे बढ़ना पड़ता है. 




लोगों ने जताई जिम्मेदार लोगों की सुस्ती पर नाराजगी

स्थानीय निवासी डॉ. मनीष कुमार बताते हैं कि इस पार्क का सौंदर्यीकरण किए जाने के बाद ये उम्मीद जगी थी कि सुबह-शाम पार्क में जाकर लोग ताजी हवा तथा एक स्वच्छ वातावरण का आनंद ले सकेंगे लेकिन, निर्माण के बाद से अब तक ऐसा नहीं हो सका है. अब तो स्थिति और भी बदतर हो गई है. सामाजिक कार्यकर्ता रविराज बताते हैं कि पार्क की बदहाल स्थिति को देखकर सिस्टम पर सवालिया निशान खड़े होते हैं. एक वर्ष से ज्यादा समय से बाउंड्री वॉल टूटने के बाद भी इसे अब तक बनाया नहीं गया वहीं, यहां पसरी गंदगी किसी को भी बीमार डालने के लिए काफ़ी है.




पार्षद प्रतिनिधि ने बताई लाचारी:

स्थानीय वार्ड पार्षद प्रतिनिधि अरविंद चौबे का कहना है कि बाउंड्री वॉल टूटने के बाद संबंधित निर्माण एजेंसी तथा संवेदक को सूचना दे दी गई लेकिन, अब तक उसे दुरुस्त नहीं कराया जा सका वहीं, गंदगी के संबंध में पूछने पर उन्होंने बताया कि यहां अवैध रूप से फल मंडी लगती है जिसका कचरा वहां फेंक दिया जाता है. इसके अतिरिक्त दुकानदारों के द्वारा भी यहां गंदगी फैलाई जाती है जिसकी सफाई कराने के बावजूद पुनः गंदा कर दिया जाता है. इस बात की शिकायत कई बार अधिकारियों से की गई लेकिन, उनके द्वारा भी अभी तक इस पर कोई पहल नहीं की गई है.

उप मुख्य पार्षद ने बताया जल्द करेंगे व्यवस्था को दुरुस्त:

उप मुख्य पार्षद इंद्र प्रताप सिंह उर्फ बबन सिंह ने कहा है कि यह मामला उनके संज्ञान में है और इसके लिए पहल भी की जा रही है. जल्द ही बाउंड्री वॉल को दुरुस्त कराए जाने की कार्यवाही की जाएगी. साथ ही साथ सब्जी मंडी को महात्मा गांधी बाजार तथा अंबेडकर बाजार में शिफ्ट किया जाएगा वहीं, फल मंडी को बाजार समिति में स्थानांतरित किए जाने के लिए अधिकारियों से वार्ता की जाएगी.

इंद्र प्रताप सिंह, 
उप मुख्य पार्षद, 
नगर परिषद

वीडियो: 










Post a Comment

0 Comments