सिगरेट की चिंगारी ने लगाई भीषण आग, 100 बीघे में लगी गेहूं की फसल जल कर राख ..

तुरंत ही इटाढ़ी थाने को सूचना दी गई, जिसके बाद मौके पर थाने के पुलिसकर्मी फायर ब्रिगेड की गाड़ी लेकर पहुंच गए और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरु कर दिया लेकिन, जब तक आग बुझाई जाती तब तक तकरीबन 100 बीघे में खड़ी गेहूं की फसल राख हो गई थी. 

 







- इटाढ़ी थाना क्षेत्र के पसहरा गांव के किसानों की फसल हुई स्वाहा
- 15 लाख रुपये से ज्यादा का हुआ है नुकसान 

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: इटाढ़ी थाना क्षेत्र के पसहरा गांव में तकरीबन 100 बीघे खेत में गेहूं की तैयार फसल में आग लग जाने से तकरीबन 15 लाख रुपये मूल्य से ज्यादा कीमत की फसल जलकर राख में तब्दील हो गई. 

बताया जा रहा है कि यह अग्निकांड सिगरेट के टुकड़े से  निकली चिंगारी के कारण हुआ. स्थानीय सूत्रों के मुताबिक खेतों की मेड़ पर गांव के ही कुछ युवक बैठकर सिगरेट पी रहे थे. सिगरेट पीने के बाद उन्होंने बची हुई सिगरेट को खेतों में फेंक दिया जिससे फसल सुलगने लगी. युवक अभी कुछ समझ ही पाते तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि महज कुछ ही मिनटों में 1 किलोमीटर तक के क्षेत्र में खड़ी फसल धू-धू कर जलने लगी. कड़ी धूप तथा तेज हवाओं ने आग का काम और भी आसान कर दिया. 



बाद में स्थानीय किसान भागते हुए मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरु किया. तुरंत ही इटाढ़ी थाने को सूचना दी गई, जिसके बाद मौके पर थाने के पुलिसकर्मी फायर ब्रिगेड की गाड़ी लेकर पहुंच गए और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरु कर दिया लेकिन, जब तक आग बुझाई जाती तब तक तकरीबन 100 बीघे में खड़ी गेहूं की फसल राख हो गई थी. अग्निकांड से प्रभावित किसानों में मनु चौहान, गौरीशंकर, नंदजी यादव, अजय राय, संतोष चौहान, सुखन तथा भुखन चौहान, वशिष्ठ चौहान समेत कई किसान शामिल हैं. मौके पर अंचलाधिकारी रजनीकांत पहुंचे तथा उन्होंने कहा कि, फसल क्षतिपूर्ति का आकलन किया जा रहा है जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. बताया जा रहा है कि जो युवक सिगरेट पी रहे थे उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. इस विषय में जानकारी लेने के लिए थानाध्यक्ष के मोबाइल पर फोन किया गया लेकिन, फोन नहीं उठाने के कारण उनका पक्ष ज्ञात नहीं हो सका.









Post a Comment

0 Comments