बड़ी खबर: जिले में पंचायत विकास योजनाओं का ऑडिटर निकला फर्जी ..

पंचायती राज विभाग के द्वारा विभिन्न पंचायतों में विकास कार्यों की ऑडिट कराने वाले ऑडिटर अमित कुमार को रोहतास में दागी घोषित किया गया है. इस बाबत रोहतास के उप विकास आयुक्त ने एक पत्र जारी कर सभी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारियों को इस संदर्भ में आगे की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. साथ ही बक्सर जिला पदाधिकारी को भी पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी गई है.

 






- रोहतास जिले में जांच के दौरान सामने आया बिना डिग्री फर्जी तरीके से कार्य करने का मामला
- पूर्व में भी वायरल हुआ था ऑडियो-वीडियो, तब हुई थी मामले की लीपापोती

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: पंचायती राज विभाग के द्वारा विभिन्न पंचायतों में विकास कार्यों की ऑडिट कराने वाले ऑडिटर अमित कुमार को रोहतास में दागी घोषित किया गया है. इस बाबत रोहतास के उप विकास आयुक्त ने एक पत्र जारी कर सभी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारियों को इस संदर्भ में आगे की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. साथ ही बक्सर जिला पदाधिकारी को भी पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी गई है.




दरअसल, रोहतास के डीडीसी सुरेंद्र प्रसाद के पास अमित कुमार सिंह नामक ऑडिटर के कार्यों को लेकर लोगों ने शिकायत की थी. उसके बाद उप विकास आयुक्त ने मामले की जांच की, जिसमें पाया गया कि, सीए का कार्य करने वाले अमित कुमार सिंह के पास सीए की डिग्री भी नहीं है जबकि, वह सीए की तरफ से प्राधिकृत व्यक्ति हैं जो पंचायत के विकास योजनाओं की ऑडिट कर रहे थे. शिकायतकर्ताओं ने यह भी बताया था कि अमित कुमार सिंह पंचायतों में ऑडिट के नाम पर अवैध वसूली करते थे.

अमित कुमार सिंह बक्सर जिले में भी वह पंचायत स्तरीय कई विकास योजनाओं की ऑडिट कर चुके हैं. अवैध रूप से पंचायत प्रतिनिधियों से वसूली करते भी वह बक्सर में पकड़े गए थे. उनका ऑडियो तथा वीडियो वायरल हुआ था लेकिन, विभागीय अधिकारियों व कर्मियों की मिलीभगत से पूरे मामले की लीपापोती हो गई. बताया जा रहा है कि अमित कुमार सिंह के द्वारा किए गए ऑडिट की जांच करा दी जाए तो व्यापक पैमाने पर करोड़ों रुपये के हेरफेर का मामला उजागर हो सकता है. जानकारों का कहना है कि ऑडिट नाम मुख्यालय में बैठ कर पंचायत के कार्यों का अनुसार उपयोगिता प्रमाण पत्र बनाया जा रहा है ताकि, बड़े पैमाने पर वसूली की जा सके लेकिन यह कार्य नियम के विरुद्ध है.









Post a Comment

0 Comments