यूपी से जारी है शवों के आने का सिलसिला, घाटों पर 24 घंटे निगरानी ..

जिला मुख्यालय स्थित चरित्रवन श्मशान घाट में भी जिला प्रशासन ने अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी है ताकि, वहां विधि व्यवस्था का संधारण ठीक से हो सके और शवदाह करने आने वाले लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े. 






- एसडीएम ने लोगों से की गंगा में शवों को नहीं बहाने की अपील
- कहा, गंगा के साथ प्रदूषित हो रही है हमारी परंपरा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर उत्तर प्रदेश से बिहार में शवों के बहकर आने का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा मंगलवार से बुधवार तक चौसा के रानी घाट के पास लगाए गए महाजाल में आकर फंसे 5 शव मिले. उन शवों को निकालकर प्रशासन के द्वारा उन्हें दफन कराया गया. चौसा के अंचलाधिकारी नवलकांत एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि सभी शवों को महाजाल से निकालकर गड्ढा खोदकर उसमें दफना दिया गया. 


एसडीएम के. के. उपाध्याय ने बताया कि सभी पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधियों से अनुरोध है कि वे अपने - अपने वार्ड में अपनी-अपनी पंचायतों में आज से निकलें और यह मुहिम चलाएं कि कोई भी व्यक्ति गंगा जी में लाश नहीं फेके. बक्सर के किसी भी व्यक्ति की बहती गंगा में लाश नहीं दिखे. यह भी सबको प्रण लेने के लिए अपील की जाए कि कोई भी व्यक्ति गंगा में न तो लाशों को फेंकें और न ही प्रवाहित करें. यही नहीं, कोई मृत पशुओं को भी गंगा में प्रवाहित न करें. इससे न केवल गंगा जी प्रदूषित होती हैं बल्कि हमारी आदि काल से चली आ रही परंपरा भी दूषित होती है. सदर अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय ने यह अपील जन प्रतिनिधियों से की है. उन्होंने कहा कि हम सभी को यह प्रण लेना होगा कि किसी भी स्थिति में चाहे जितनी परेशानी हो, चाहे जितनी गरीबी हो, हम गंगा जी में अपने परिजनों के शवाें को नहीं फेकेंगे.

सुनिश्चित की गई घाटों के 24 घंटे निगरानी की व्यवस्था:

जिला सूचना सह जनसम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि इससे यह साबित हो गया कि गंगा किनारे जो भी शव आकर लग रहे थे वे यूपी से ही बहकर आ रहे थे. डीपीआरओ ने बताया कि इस घटना के बाद प्रशासन ने 24 घंटा गंगा घाटों की निगरानी एवं विधि व्यवस्था के संधारण के लिए वहां दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी है. इसके तहत चौसा श्मशान घाट पर कृषि समन्वयक मनोज कुमार सिंह, रामपुकार तिवारी एवं प्रखंड तकनीकी प्रबंधक धर्मेन्द्र कुमार सिंह की प्रतिनियुक्ति की गई है. इनकी प्रतिनियुक्ति क्रमश: सुबह 6 बजे से दोपहर दो बजे तक तथा दोपहर दो बजे से रात्रि दस बजे एवं रात्रि दस बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है वहीं, पुलिस पदाधिकारियों में मोहन लाल प्रसाद एवं महेन्द्र राम की प्रतिनियुक्ति सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे एवं शाम छह बजे से सुबह छह बजे के लिए की गई है.

मुक्तिधाम में भी तीन शिफ्ट में लगी अधिकारियों की ड्यूटी:

जिला मुख्यालय स्थित चरित्रवन श्मशान घाट में भी जिला प्रशासन ने अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर दी है ताकि, वहां विधि व्यवस्था का संधारण ठीक से हो सके और शवदाह करने आने वाले लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े. चरित्रवन मुक्तिधाम में कृषि समन्वयक चंद्रदेव उपाध्याय, मनीष दूबे एवं पंकज कुमार सिंह समेत पुलिस पदधिकारियों में उदयशंकर प्रसाद एवं फूलचंद राम की प्रतिनियुक्ति की गई है. इनमें दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति तीन शिफ्ट में तथा पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति दो शिफ्ट में की गई है.








Post a Comment

0 Comments