ऑक्सीजन, बेड समेत सभी संसाधनों की जानकारी के लिए बिहारी युवाओं ने बनाया एप्लीकेशन ..

उनकी इस टीम में बिहार के अलग-अलग जगहों के तीन अन्य युवा शामिल हैं सभी सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े हैं. बाद में उन्हें लगा कि संकट की इस घड़ी में लोगों की मदद करनी चाहिए. आराध्या बताया कि यह एप्लीकेशन उन्होंने एक हफ्ते पहले लांच किया लेकिन, इस एप्लीकेशन पर प्रतिदिन लगभग 40 हज़ार लोग विजिट करते हैं.

 





- पूरे राज्य भर के संसाधनों की जानकारी
- संक्रमण काल में लोगों की मदद कर रही है युवाओं की टीम

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर बिहार के साथ कई भारतीय राज्यों में कहर बरपा रहा है. देश का स्वास्थ्य तंत्र गंभीर संकट से गुजर रहा है. आवश्यक दवाओं, ऑक्सीजन, अस्पताल के बेड, आईसीयू और वेंटिलेटर की तीव्र कमी और कुप्रबंधन है. उचित जानकारी की कमी उन लोगों के लिए और भी बदतर बना देती है जो सीधे छूत की चपेट में आते हैं. इस तरह के अंतराल को भरने के लिए, कई सहायता समूह एनजीओ, और अन्य लोग समाधान और सहायता के साथ आ रहे हैं. इसी क्रम में बिहार राज्य के युवाओं का एक ऐसा समूह महामारी से निपटने के लिए एक अनूठा समाधान लेकर आया है.

बक्सर की बेटी आराध्या और उनकी टीम ने एक वेबसाइट तथा मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है, जिसका नाम https://biharcovidresources.com/ है, जो अस्पताल के बेड, ऑक्सीजन, मेडिकल सुविधाओं से लेकर सभी उपलब्ध संसाधनों का निकट-वास्तविक विवरण होस्ट करता है. यह पूरे बिहार राज्य के लिए है. यह नया कोविड-19 संसाधन ऐप बिहार में कोविड -19 सेवाओं और संसाधनों की मदद के बारे मेसभी जानकारी के लिए वन-स्टॉप समाधान है. इस ऐप का उद्देश्य मदद को विकेंद्रीकृत करना और इसे छोटे शहरों तक पहुंच बनाना है और संसाधनों के प्रदाताओं के साथ बिहारियों को जोड़ना है. 



आराध्या नगर के एंबेसडर होटल के समीप साईं ट्रेडर्स के संचालक अमरेंद्र राय तथा रजनी राय की पुत्री हैं. उन्होंने बताया कि उनकी इस टीम में बिहार के अलग-अलग जगहों के तीन अन्य युवा शामिल हैं सभी सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े हैं. बाद में उन्हें लगा कि संकट की इस घड़ी में लोगों की मदद करनी चाहिए. आराध्या बताया कि यह एप्लीकेशन उन्होंने एक हफ्ते पहले लांच किया लेकिन, इस एप्लीकेशन पर प्रतिदिन लगभग 40 हज़ार लोग विजिट करते हैं.

यह संघ किसी भी अतिरेक से बचने के लिए कोल्ड कॉलिंग और थर्ड-पार्टी सत्यापन के माध्यम से सभी जानकारी रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. इस तरह के प्रयास इस समय के लिए विशेष रूप से सराहनीय हैं और आज के युवाओं के कभी न खत्म होने वाले लड़ाई के रवैये को प्रदर्शित करते हैं. राज्य और राष्ट्र को पीड़ा की स्थिति से उबारने में ऐसे योगदान महत्वपूर्ण हैं जो इस प्रकार अधिक नागरिक सहानुभूति के लिए मार्ग प्रशस्त करते हैं, जिससे एक बेहतर समाज का निर्माण होता है.

डॉ. शशांक शेखर की रिपोर्ट







Post a Comment

0 Comments