महामंडलेश्वर श्री शीलनाथ महाराज बने आदिनाथ अखाड़ा के नए महंत ..

बक्सर स्थित आदिनाथ अखाड़ा नाथ बाबा मंदिर के पीठाधीश्वर परमपूज्य त्रिलोकीनाथ जी महाराज (नाथ बाबा) के कृपा पात्र शिष्य श्री शिवनाथ बाबा को नाथ संप्रदाय महंत की गद्दी पर विधिवत आसीन कराया गया. पूरे विधि विधान से संत महात्माओं के बीच वह विधि-विधान से नए महंत महामंडलेश्वर बनाए गए. 
चादर ग्रहण करते नए महंत





- 30 अप्रैल को हरिद्वार में विधिवत रूप से सौंपी गई चादर
- 28 तारीख को पूजन तथा भव्य भंडारा का होगा बक्सर में आयोजन


बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: बक्सर स्थित आदिनाथ अखाड़ा नाथ बाबा मंदिर के पीठाधीश्वर परमपूज्य त्रिलोकीनाथ जी महाराज (नाथ बाबा) के कृपा पात्र शिष्य श्री शिवनाथ बाबा को नाथ संप्रदाय महंत की गद्दी पर विधिवत आसीन कराया गया. पूरे विधि विधान से संत महात्माओं के बीच वह विधि-विधान से नए महंत महामंडलेश्वर बनाए गए. दरअसल, नाथ संप्रदाय के परंपरा के अनुसार गद्दी को तीन दिन से अधिक खाली नहीं रखा जा सकता ऐसे में पूर्व में ही इसकी घोषणा हो गई थी.



श्री नाथ संप्रदाय के पीठाधीश्वर व देश के विभिन्न स्थानों पर मौजूद नाथ संप्रदाय के छह आश्रमों के महंत त्रिलोकीनाथ दास नाथ बाबा 18 अप्रैल 88 वर्ष की उम्र में ब्रह्मलीन हो गए उनके सभा समाधिनस्त होने के बाद 19 अप्रैल को बाबा गोरक्षनाथ संप्रदाय के हजारों महात्मा और साधु-संतों की मौजूदगी में विधिवत उन्हें समाधि दी गई थी. जिसके 12 हुए दिन हरिद्वार में विशाल भंडारा आयोजित किया गया था लेकिन, कोविड संक्रमण के मद्देनजर काफी कम संख्या में संतों को भंडारे में शामिल होने की अपील की गई थी बावजूद इसके भंडारे में देश के कोने-कोने से पहुंचे नाथ संप्रदाय के करीब 12 सौ से अधिक संत महात्मा शामिल हुए और भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया. 


वैदिक मंत्रोच्‍चार के बीच पूरी हुई रस्‍म:

नाथ परम्परा के नियमों के तहत  विधिवत पूजा पाठ और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच श्री शीलनाथ बाबा को श्रीनाथ अखाड़ा की गद्दी पर बैठाने की रस्म पूरी की गई. इसके साथ ही श्रीनाथ सम्प्रदाय के देश में मौजूद सभी छह बक्सर, हरिद्वार, त्रयम्बकेश्वर, दिल्ली, उज्जैन और अलवर स्थित आश्रमों की जिम्मेवारी उन्हें सौप दी गई.

28 मई को बक्‍सर में आयोजित किया जाएगा भंडारा:

इसकी जानकारी देते श्री शील नाथ जी ने बताया कि क्योंकि परंपरा के अनुसार गद्दी खाली नहीं रहती इसलिए 30 अप्रैल को हरिद्वार में आयोजित भंडारा के बाद चादर पोशी हो गई. निर्वाण के 40 वें दिन 28 मई को बक्सर स्थित श्री नाथ मंदिर पर कोविड नियमों का पूरी तरह अनुपालन करते हुए पूजन व विशाल भंडारा का आयोजन किया जाएगा. 

कृपा पात्र शिष्य ने जताया हर्ष:

उधर, नाथ बाबा के कृपा पात्र शिष्य प्रेस क्लब के अध्यक्ष डॉ. शशांक शेखर ने कहां की श्रीनाथ जी को नाथ संप्रदाय का उत्तराधिकारी बनाए जाने से सभी शिष्यों के बीच हर्ष व्याप्त है. नाथ संप्रदाय से जुड़े श्री शेखर ने कहा कि ब्रह्मलीन नाथ बाबा के आदर्श और मूल्य को वह सूत्र मंत्र मानकर निश्चित रूप से सभी शिष्यों का मार्ग प्रशस्त करेंगे.






Post a Comment

0 Comments