अब बक्सर में होगी आरटीपीसीआर टेस्ट की व्यवस्था ..

जिला स्वास्थ समिति के द्वारा एक सप्ताह के अंदर आरटीपीसीआर टेस्ट की अवस्था सदर अस्पताल में शुरू कर दी जाएगी. बताया जा रहा है कि व्यवस्था कुछ दिनों पूर्व ही शुरू हो गई होती लेकिन, यहां आने वाली मशीन किसी और जिले में भेज दी गई है. ऐसे में यह व्यवस्था शुरु होने में कुछ दिन और लगेंगे. हालांकि, इसके लिए लैब आदि की व्यवस्था दुरुस्त हो गयी है.

 




- जल्द ही सदर अस्पताल में शुरु हो जाएगी टेस्ट की व्यवस्था 
- बनकर तैयार हो चुका है सेंटर, एक हफ्ते में हो सकती है शुरुआत

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच रिपोर्ट्स का देरी से आना भी लोगों के लिए चिंता का विषय है. आरटीपीसीआर जांच कराने के लगभग हफ्ते भर बाद रिपोर्ट प्राप्त हो है. ऐसे में लोग काफी सशंकित और आशंकित रहते हैं. इसका समाधान अब जिला स्वास्थ समिति ने कर लिया है. जिला स्वास्थ समिति के द्वारा एक सप्ताह के अंदर आरटीपीसीआर टेस्ट की अवस्था सदर अस्पताल में शुरू कर दी जाएगी. बताया जा रहा है कि व्यवस्था कुछ दिनों पूर्व ही शुरू हो गई होती लेकिन, यहां आने वाली मशीन किसी और जिले में भेज दी गई है. ऐसे में यह व्यवस्था शुरु होने में कुछ दिन और लगेंगे. हालांकि, इसके लिए लैब आदि की व्यवस्था दुरुस्त हो गयी है.




दरअसल, आरटीपीसीआर टेस्ट  (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर्स चेन रिएक्शन टेस्ट) के द्वारा व्यक्ति के शरीर में कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता लगाया जाता है. इस दौरान वायरस के आरएनए की जांच की जाती है. जांच के क्रम में शरीर के कई हिस्सों से सैंपल लेने की जरूरत पड़ती है जिसमें आम तौर पर गले से म्यूकोजा के अंदर वाली परत से स्वैब लिया जाता है. इस टेस्ट की रिपोर्ट आने में आम तौर पर 6 से 8 घंटे का समय लगते हैं लेकिन, मशीन पटना होने के कारण जाँच के लिए सैम्पल पटना भेजना पड़ता है जहां से रिपोर्ट्स प्राप्त होने में करीब 6 से 8 दिन लग जा रहे हैं. ऐसे में रिपोर्ट को लेकर लोगों में काफी नाराजगी भी देखने को मिल रही थी.


कहते हैं अधिकारी:

अस्पताल में जल्द सेंटर बन कर तैयार हो गया है जल्द ही मशीन आने के बाद टेस्ट शुरु हो जाएगा. उम्मीद है कि अगले एक हफ्ते में यहां सेंटर बेहतर तरीके से काम करने लगेगा.

संतोष कुमार 
जिला कार्यक्रम प्रबंधक(स्वास्थ्य)







Post a Comment

0 Comments