वीडियो: आदिनाथ अखाड़ा में विधि-विधान से बनाई गई नाथ बाबा की समाधि ..

श्री त्रिलोकीनाथ बाबा 88 वर्ष की उम्र में विगत 18 अप्रैल को हरिद्वार स्थित आश्रम में समाधिस्थ होते हुए ब्रह्मलीन हो गए थे. 19 अप्रैल को बाबा गोरक्षनाथ संप्रदाय के हजारों महात्मा और साधु संतों की मौजूदगी में विधिवत समाधि दी गई थी. उनके समाधिनस्त होने के बाद उनके शिष्य श्री शीलनाथ जी को उनका उत्तराधिकारी बनाया गया था.

 






- पिछले माह की 18 तारीख को समाधिनस्त हुए थे नाथ बाबा
- भक्तों के दर्शन के लिए मंदिर में बनाई गई बाबा की समाधि


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: श्री आदिनाथ अखाड़ा के संस्थापक नाथ बाबा के समाधिनस्त हो जाने के पश्चात बक्सर के नाथ मंदिर में उनकी समाधि बनाई गई है दरअसल 28 तारीख तक चल रही विशेष पूजा के दौरान सोमवार कि सुबह तकरीबन 4:30 बजे विधि-विधान से पूजा अर्चना करते हुए उनकी समाधि का निर्माण किया गया. बताया जा रहा है कि मंदिर में जहां ऋषियों का सिद्ध मंडल स्थापित किया गया है .उसी के बगल में धूनी रमा ने वाली जगह पर बाबा की समाधि बनाई गई है जहां उनके शिष्य अथवा श्रद्धालु उनका अंतिम दर्शन कर सकते हैं.

दरअसल, श्रीनाथ संप्रदाय के पीठाधीश्वर सह देश के विभिन्न स्थानों पर मौजूद नाथ संप्रदाय के छह आश्रमों के महंत श्री त्रिलोकीनाथ बाबा 88 वर्ष की उम्र में विगत 18 अप्रैल को हरिद्वार स्थित आश्रम में समाधिस्थ होते हुए ब्रह्मलीन हो गए थे. 19 अप्रैल को बाबा गोरक्षनाथ संप्रदाय के हजारों महात्मा और साधु संतों की मौजूदगी में विधिवत समाधि दी गई थी. उनके समाधिनस्त होने के बाद उनके शिष्य श्री शीलनाथ जी को उनका उत्तराधिकारी बनाया गया था.

सनातन धर्म की परंपरा के अनुसार समाधि दिए जाने के 12वें दिन शुक्रवार को हरिद्वार स्थित आश्रम में विशाल भंडारा का आयोजन किया गया था. हालांकि, कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए भंडारा के आयोजकों द्वारा महज सौ से डेढ़ सौ के करीब संत महात्मा के शामिल होने की अपील की गई थी. बावजूद इसके इस भंडारा में देश के कोने-कोने से पहुंचे श्री नाथ सम्प्रदाय के करीब 1200 से अधिक संत महात्मा शामिल हुए और भंडारा का प्रसाद ग्रहण किया.

वीडियो:












Post a Comment

0 Comments