पंचायत चुनाव की संभावित तिथियां जारी, 3 अगस्त से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया ..

निर्वाचन आयोग ने पूरे प्रदेश में 10 चरणों में मतदान कराने की बात कही है हालांकि, जिले में 9 चरणों में ही मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. खास बात यह है कि मतदान की प्रक्रिया एम-2 ईवीएम से संपन्न कराई जाएगी. हालांकि ईवीएम केवल 4 पदों जिला परिषद सदस्य पंचायत समिति सदस्य ग्राम पंचायत मुखिया एवं ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए ही प्रयोग में लाई जाएगी.






- पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के साथ डीएम की हुई वर्चुअल बैठक
- 9 चरणों में पूरी होगी मतदान की प्रक्रिया

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: संक्रमण के घटते ही निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए हरी झंडी दे दी है. इसके तहत मतदान की प्रक्रिया अगस्त में पूरी की जाएगी. जिले में पंचायत आम चुनाव का आगाज चौगाईं और केसठ प्रखंड से किया जाएगा. प्रथम चरण में इन्हीं 2 प्रखंडों में 27 अगस्त को मतदान संपन्न होगा जबकि, जिले में चुनाव के अंतिम चरण में 22 अक्टूबर को सिमरी में मतदान किया जाएगा. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र होने के कारण सिमरी का मतदान सबसे अंत में रखा गया है. 

इधर, जिला पदाधिकारी अमन समीर ने बताया कि 26 जून को राज्य निर्वाचन आयोग के साथ सभी जिला पदाधिकारियों की बैठक के बाद आयोग से पत्र आया है. चुनाव की संभावित सूची जिला को मंतव्य के लिए भेजी गई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला पदाधिकारियों के साथ बैठक करने के पश्चात यह निर्णय लिया है. डीएम ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई है, जिसमें अगस्त से अक्टूबर के बीच पंचायत आम चुनाव कराने की बात कही गई है. बता दें कि निर्वाचन आयोग ने पूरे प्रदेश में 10 चरणों में मतदान कराने की बात कही है हालांकि, जिले में 9 चरणों में ही मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. खास बात यह है कि मतदान की प्रक्रिया एम-2 ईवीएम से संपन्न कराई जाएगी. हालांकि ईवीएम केवल 4 पदों जिला परिषद सदस्य पंचायत समिति सदस्य ग्राम पंचायत मुखिया एवं ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए ही प्रयोग में लाई जाएगी. ग्राम कचहरी सरपंच एवं ग्राम कचहरी पंच का चुनाव मत पत्र के माध्यम से होगा हर समय आयोग ईवीएम की उपलब्धता सुनिश्चित करा देता है तो इन 2 पदों पर भी ईवीएम से मतदान हो सकता है.

3 अगस्त से शुरू होगी पहले चरण के नामांकन की प्रक्रिया

जिले में पहले चरण के नामांकन की प्रक्रिया 3 अगस्त से शुरू की जाएगी. यह प्रक्रिया दूसरे चरण में 6 अगस्त से, तीसरे चरण में 16 अगस्त से, चौथे चरण के लिए 20 अगस्त से, पांचवें चरण के लिए 1 सितंबर, छठवें चरण के लिए 6 सितंबर से, सातवें चरण के लिए 13 सितंबर से, आठवें चरण के लिए 24 सितंबर से तथा नौवें चरण के लिए 29 सितंबर से शुरू होगी.

27 अगस्त से शुरु होकर 22 अगस्त को खत्म होगा मतदान:

जो संभावित सूची जारी की गई है उसके अनुसार पहले चरण के अंतर्गत मतदान की प्रक्रिया 27 अगस्त से शुरू होगी जबकि, इसका समापन 22 अक्टूबर को किया जाएगा. पहले चरण में के साथ एवं चौगाई में 27 अगस्त को मतदान होगा जबकि, 29-30 अगस्त को वहां का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. इसी तरह दूसरे चरण में चौसा में 31 अगस्त को मतदान तथा दो 3 सितंबर को काउंटिंग होगी, तीसरे चरण में बक्सर में 10 सितंबर को मतदान तथा 12-13 सितंबर को मतगणना, चौथे चरण में इटाढ़ी में 14 सितंबर को मतदान तथा 16-17 सितंबर को मतगणना, पांचवें चरण में डुमराव चक्की में 24 सितंबर को मतदान तथा 26-27 सितंबर को मतगणना, छठे चरण में नवा नगर में 30 सितंबर को मतदान 2-3 अक्टूबर को मतगणना, सातवें चरण में ब्रह्मपुर में 8 अक्टूबर को मतदान व 11 अक्टूबर को मतगणना, आठवें चरण में राजपुर में 18 अक्टूबर को मतदान तथा 20-21 अक्टूबर को मतगणना, में सिमरी में 22 अक्टूबर को मतदान एवं 24-25 अक्टूबर को मतगणना की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

जिले में 1924 पदों पर खड़े होंगे उम्मीदवार:

पंचायत चुनाव में जिले में कुल 1924 पदों पर उम्मीदवार खड़े होंगे और कुल कितने ही पदों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इसके तहत पहले चरण में 116 पदों पर मतदान होगा जिसमें केसठ में 46, चौगाईं में 70 पदों पर चुनाव होगा वहीं, चौसा में 125, बक्सर में 175, इटाढ़ी में 221, डुमरांव में 169, चक्की में 56, नवानगर में 234, ब्रह्मपुर में 258, राजपुर में 267 तथा सिमरी में 303 पदों पर पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.










Post a Comment

0 Comments