वीडियो: जल संरक्षण पर भोजपुरी वीडियो गीत का हुआ लोकार्पण, गंगाजल प्रदूषण पर जताई गई चिंता ..

बताया कि जिले के सभी प्रखण्डों में जल जीवन हरियाली कार्यक्रम सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जा रहा है. साथ ही सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम के तहत हर घर का नल का जल योजना के तहत पीने योग्य पानी की आपूर्ति नल के जरिए की जा रही है. वीडियो के जरिए पानी की बर्बादी को रोकने हेतु संदेश आर्कषक ढंग से दिखाया गया है.





- नेहरू युवा केंद्र व नमामि गंगे के अधिकारी के द्वारा लिखा गया है गीत, मुकेश मोहक ने दिया स्वर
- जल संरक्षण जैसे गंभीर विषय को आसान भाषा में समझाने की है कोशिश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा नेहरू युवा केन्द्र व नमामि गंगे परियोजना के जिला परियोजना अधिकारी शैलेश कुमार राय द्वारा जल संरक्षण पर लिखित तथा मुकेश मोहक द्वारा गाए भोजपुरी गीत पर आधारित वीडियो को लोकार्पित किया गया.

जल संरक्षण मुहिम को ग्रामीण स्तर पर बढ़ावा देने हेतु स्थानीय भोजपुरी भाषा में तैयार गीत पर आधारित आकर्षक वीडियो को प्रदर्शित भी किया गया है. इस अवसर पर उपस्थित उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर ने इस गीत पर आधारित वीडियो को सराहनीय बताते हुए अपने उद्बोधन में जानकारी देते हुए बताया कि जिले के सभी प्रखण्डों में जल जीवन हरियाली कार्यक्रम सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जा रहा है. साथ ही सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम के तहत हर घर का नल का जल योजना के तहत पीने योग्य पानी की आपूर्ति नल के जरिए की जा रही है. वीडियो के जरिए पानी की बर्बादी को रोकने हेतु संदेश आर्कषक ढंग से दिखाया गया है.





जिला पदाधिकारी ने अपने उद्बोधन में इसे अच्छी पहल बताते हुए वीडियो बनाने पर बधाई भी दी. उन्होंने इस तरह के प्रयास को लगातार करते रहने पर बल दिया. गीत, वीडियो को और प्रभावी बनाने हेतु स्थानीय भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग करने की सलाह भी दी गई. पीने योग्य पानी की कमी से पूरा विश्व जूझ रहा है, इसीलिए पीने योग्य पानी की बर्बादी को रोकने हेतु जन जागरूकता अभियान की सतत आवश्यकता है.




डीएम ने जताई अभियान को गांव-गांव तक ले जाने की जरूरत:

नेहरू युवा केन्द्र के युवा शक्ति को इस जागरूकता अभियान को गाँव-गाँव तक चलाने में आगे आने का आह्नावन भी किया गया. भूगर्भ के गिरते जलस्तर को रोकने हेतु सरकार के "जल जीवन हरियाली" कार्यक्रम की चर्चा करते हुए जिला पदाधिकारी ने बताया कि काफी कम समय मे इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं. आज के समय की माँग है कि पानी की बर्बादी को प्रभावी ढंग से रोका जाए. नयी पीढ़ी के लोगों का दायित्व है कि वे भविष्य की पीढ़ी के लिए प्राकृतिक संसाधन को बचा कर रखें, अन्यथा सम्पूर्ण मानव जाति पर संकट उत्पन्न हो जाएगा. हर घर नल का जल सरकार की महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना के द्वारा प्रत्येक गाँव के हर घर को पीने योग्य पानी की आपूर्ति नल के द्वारा की जा रही है. इस पानी का प्रयोग जानवर धोने, खेती आदि कार्यों में नहीं करने से संबंधित जागरूकता अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है. 

गंगा पर भी दिख रहा है पर्यावरण में बदलाव का असर:


डीएम ने कहा कि गंगा नदी में भी पर्यावरण में बदलाव का असर दिखने लगा है. अतः गाँव-गाँव छोटे-छोटे समूहों के जरिए प्रचार के विभिन्न माध्यमों से पानी के संरक्षण एवं पर्यावरण के बचाव से संबंधित संदेश प्रसारित करने को कहा गया. कार्यक्रम में डी.आर.डी. ए. निदेशक अभिषेक कुमार श्रीवास्तव, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार एवं नेहरू युवा केन्द्र के सदस्यगण उपस्थित रहे.

वीडियो: 








Post a Comment

0 Comments