पांडेय पट्टी से जल निकासी के नाम पर रेलवे ने खर्च किए 10 लाख, स्थिति और भी विकराल ..

पांडेय पट्टी की जिन गलियों में अब तक जलजमाव नहीं था वहां भी पानी का भराव हो गया है. गंदे पानी के जमाव से निकलने वाली तेज दुर्गंध जहां लोगों को परेशान कर रही है वहीं, इस जलजमाव में पनप रहे मच्छर भी लोगों को बीमार डालने के लिए काफी है.

 





- पटना उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद शुरू हुआ था कच्चे नाले का निर्माण, एक माह में भी नहीं हुआ पूरा
- 10 लाख रुपये की लागत से रेलवे ने की कच्चा नाला निर्माण की खानापूर्ति

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जल प्रलय जैसी स्थिति झेल रहे पांडेय पट्टी के लोगों को अब भी राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है उधर, पटना उच्च न्यायालय के आदेश के बाद जल निकासी के लिए कथित तौर पर प्रयास कर रहे रेलवे के द्वारा तकरीबन 1 माह से किए जा रहे कच्चे नाला निर्माण का कार्य भी अब तक अधूरा है. ऐसे में लोगों की समस्याएं लगातार घटने के बजाय बढ़ती जा रही है.

पांडेय पट्टी की जिन गलियों में अब तक जलजमाव नहीं था वहां भी पानी का भराव हो गया है. गंदे पानी के जमाव से निकलने वाली तेज दुर्गंध जहां लोगों को परेशान कर रही है वहीं, इस जलजमाव में पनप रहे मच्छर भी लोगों को बीमार डालने के लिए काफी है.

10 लाख रुपये की लागत से बना डेढ़ किलोमीटर लंबा नाला:

रेलवे के वरिष्ठ अनुभाग अभियंता के.बी तिवारी बताते हैं कि, कच्चे नाले के माध्यम से फिलहाल जल निकासी की व्यवस्था की जा रही है. पहले इस कच्चे नाले को ले जाकर ठोरा नदी में मिलाने की योजना थी लेकिन, अब इसे नुआंव रेलवे क्रॉसिंग के आगे चाट में ले जाकर छोड़ देना है. इस नाले के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये का स्टीमेट है. उन्होंने कहा कि, उन्हें जानकारी दी गई है कि काम समाप्त हो गया है जबकि, नाला निर्माण पूरा नहीं हुआ है जिसे जल्द ही पूरा कराने की कोशिश की जाएगी.

न्यायालय के आदेश की है अवमानना:

पांडेय पट्टी के पूर्व सरपंच प्रतिनिधि सह आरटीआई कार्यकर्ता संजय तिवारी बताते हैं कि, पांडेय पट्टी में भीषण जल जमाव की समस्या से जूझ रहे लोगों को निजात दिलाने के लिए पटना उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया गया था, जहां से न्यायालय ने पिछले ही वर्ष 2 माह के अंदर की समस्या का हल रेलवे तथा स्थानीय प्रशासन को अपने समन्वय करने का निर्देश दिया गया था. रेलवे ने आनन-फानन में 10 फीट की एक सड़क काटकर तात्कालिक तौर पर जलजमाव से मुक्ति दिलाने की कोशिश की लेकिन, यह स्थाई समाधान नहीं था. बाद में अधिकारियों से गुहार लगाने के बाद कच्चे नाले का निर्माण तो शुरू हुआ लेकिन वह भी अधूरा ही है. ऐसे में यह साफ तौर पर न्यायालय की अवमानना है.

बारिश हुई तो घरों में प्रवेश करने लगेगा पानी:

स्थानीय निवासी अभय पांडेय बताते हैं कि, बारिश के पूर्व ही नालियों के पानी का निकास नहीं होने के कारण पांडेय पट्टी ठाकुरबाड़ी उसे लेकर आसपास के इलाकों में तकरीबन 2 फीट पानी जमा है. अब अगर बारिश हुई तो पानी घरों में प्रवेश करने लगेगा. ऐसे में मजबूरन लोगों को सड़क पर उतरकर आंदोलन के लिए बाध्य होना होगा.

कहते हैं अधिकारी:

जलजमाव से मुक्ति दिलाने के लिए नाली निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है. जानकारी मिली थी कि कार्य पूरा हो गया है लेकिन, अभी कार्य अधूरा है जिसे जल्द ही पूरा कराया जाएगा. किसी भी सूरत में पांडेय पट्टी के लोगों को जलजमाव से मुक्ति दिलाई जाएगी.

के. बी. तिवारी
वरीय अनुभाग अभियंता
पूर्व मध्य रेलवे,
बक्सर










Post a Comment

0 Comments