वीडियो: चौसा के पास गंगा में फिर बहती दिखी लाशें, मचा हड़कंप ..

पिछली बार जब गंगा में एक साथ दर्जनों लाश मिली थी तो यहां सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे योजना बनी थी कि यहां लकड़ी का विक्रय किया जाएगा और शवदाह के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा. यह भी बताया गया था कि घाटों पर जाने के लिए सड़कों का निर्माण होगा साथ ही यहां रोशनी आदि का भी प्रबंध रहेगा. उस वक्त तात्कालिक तौर पर जनरेटर आदि की व्यवस्था की भी गई थी लेकिन, बाद में जेनरेटर हटा लिए गए तथा सुरक्षा के इंतजाम भी अब वहां नहीं हैं. 





- स्थानीय लोगों ने बताया एक साथ बहाई हैं कई लाशें
- गंगा की सतह पर बहती देखी गई दो महिलाओं की लाशें

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: एक साथ दर्जनों लाशों के मिलने के बाद देश और विदेश स्तर पर चर्चा में आए चौसा श्मशान घाट पर एक बार फिर गंगा नदी में बहते हुए शव देखे गए हैं. बताया जा रहा है कि वर्तमान में गंगा घाट के किनारे 2 शव बहते हुए पाए गए हैं. स्थानीय लोगों की मानें तो बीती रात कई शवों का जल प्रवाह किया गया है, जिनमें जो शव फूल गए हैं वह गंगा की सतह पर दिखाई दे रहे हैं. लोगों का कहना है कि कुछ दिनों पूर्व एक साथ गंगा में बहती हुई लाशों को पाए जाने के बाद घाटों पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे लेकिन, अब जब सुरक्षा वहां पर हटा ली गई है तो फिर से लोग जल प्रवाह वाली परंपरा का निर्वहन करने लगे हैं और शवों को सीधे गंगा में बहा दे रहे हैं.

कपड़े में लिपटी है 25 वर्षीय महिला की लाश:

स्थानीय निवासी छट्ठू प्रसाद ने बताया कि जो लाशें यहां बहती हुई पाई गई हैं उनमें एक लगभग 25 वर्षीय महिला की प्रतीत हो रही है. जिसका शव कपड़े में लपेटा गया है. इसके अतिरिक्त एक अन्य महिला की लाश भी बहती हुई देखी जा रही है. संभवत: उसका भी जल-प्रवाह ही किया गया है. मनोज ने बताया कि रात के समय अंधेरा होने के कारण यहां आने-जाने वाले किसी व्यक्ति पर किसी की नजर नहीं होती. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने पर भी कोई रोक-टोक तो नहीं है.

तो क्या केवल दिखावे के लिए बनी थी योजनाएं?

स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता अश्विनी वर्मा का कहना है कि पिछली बार जब गंगा में एक साथ दर्जनों लाश मिली थी तो यहां सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे योजना बनी थी कि यहां लकड़ी का विक्रय किया जाएगा और शवदाह के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा. यह भी बताया गया था कि घाटों पर जाने के लिए सड़कों का निर्माण होगा साथ ही यहां रोशनी आदि का भी प्रबंध रहेगा. उस वक्त तात्कालिक तौर पर जनरेटर आदि की व्यवस्था की भी गई थी लेकिन, बाद में जेनरेटर हटा लिए गए तथा सुरक्षा के इंतजाम भी अब वहां नहीं हैं. ऐसे में लोग यह भी पूछ रहे हैं कि क्या यह इंतजार केवल दिखावे के लिए किए गए थे?

कहते हैं डीएम:

शवों को बहाए जाने की जो सूचना प्राप्त हुई है उसके आलोक में मौके पर अधिकारियों को भेज कर स्थिति का अवलोकन कराया जाएगा.

अमन समीर,
जिला पदाधिकारी, बक्सर

वीडियो: 











Post a Comment

0 Comments