वीडियो: गैरकानूनी है ईंट निर्माताओं पर एफआइआर: संघ

बैठक के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए ईंट निर्माण संघ के प्रदेश अध्यक्ष मुरारी कुमार मुन्ना ने कहा कि ईंट निर्माता मिट्टी का खनन करते हैं. साथ ही साथ जरूरत के हिसाब से बालू का भी इस्तेमाल करते हैं. अब अगर बालू का खनन बंद किया गया है तो सवाल यह उठता है कि प्रशासन ने ईंट निर्माताओं को उनसे लिए जाने वाले टैक्स के एवज में बालू क्यों नहीं उपलब्ध कराया? 




- ईंट निर्माता संघ के पदाधिकारियों व सदस्यों ने जताया प्रशासनिक रवैये पर रोष
- कहा, बिना बालू व मिट्टी के कैसे चलेगा ईंट निर्माण उद्योग 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: 'सरकार ईंट भट्ठा संचालकों से भारी टैक्स वसूलती है. ग्रामीण क्षेत्र में जहां 25 लाख रुपये वहीं अर्धशहरी इलाके में टैक्स के रूप में 35 लाख रुपयों का शुल्क कच्चे ईंट निर्माण के लिए लिया जाता है. ईंट के निर्माण में बालू, पानी तथा मिट्टी सबकी जरूरत होती है. ऐसे में वन एवं पर्यावरण विभाग के द्वारा भी ईंट निर्माताओं को 5 फीट तक मिट्टी खनन करने की अनुमति प्राप्त है. ऐसे में बक्सर के ईंट निर्माताओं के द्वारा जो बालू युक्त मिट्टी रखी गई थी उसे जब्त कर संचालकों पर एफआइआर गैरकानूनी है. इसके लिए जिला पदाधिकारी से मिलकर बात रखी जाएगी और यदि सुनवाई नहीं हुई तो आगे लंबी लड़ाई लड़ी जाएगी. यह कहना है ईंट निर्माता संघ के अध्यक्ष मुरारी कुमार मुन्ना का.




दरअसल, जिले में 7 ईंट लोगों के विरुद्ध अवैध रूप से बालू रखने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी जिसमें ईंट निर्माता भी शामिल थे. इसी के विरोध में बिहार ईंट निर्माता संघ के पदाधिकारियों व सदस्यों ने बक्सर के नया बाजार स्थित आशीर्वाद मैरिज हॉल में एक बैठक का आयोजन किया. बैठक के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए ईंट निर्माण संघ के प्रदेश अध्यक्ष मुरारी कुमार मुन्ना ने कहा कि ईंट निर्माता मिट्टी का खनन करते हैं. साथ ही साथ जरूरत के हिसाब से बालू का भी इस्तेमाल करते हैं. अब अगर बालू का खनन बंद किया गया है तो सवाल यह उठता है कि प्रशासन ने ईंट निर्माताओं को उनसे लिए जाने वाले टैक्स के एवज में बालू क्यों नहीं उपलब्ध कराया? 

बक्सर में ईंट निर्माताओं के यहां से बालू बरामदगी मामले में प्राथमिकी दर्ज कराने को लेकर उन्होंने कड़ी आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल अनुचित है. निश्चित रूप से यह भयादोहन के लिए किया गया कृत्य है. उन्होंने यह भी बताया कि उप मुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद ने ईंट निर्माताओं की समस्याओं को लेकर अधिकारियों से बात की है वहीं, संघ बक्सर के जिलाधिकारी से भी मुलाकात करेगा. उन्होंने कहा कि प्रशासन कानून के मुताबिक सभी ईंट निर्माताओं का सहयोग करें तो वह भी पूर्ण रूप से प्रशासन व सरकार का सहयोग करेंगे लेकिन, ईंट निर्माताओं पर कोई भी जुल्म हुआ तो उसके लिए सभी चट्टानी एकता बनाकर खड़े होंगे. मौके पर ईंट निर्माता संघ के प्रदेश महासचिव संजीव कुमार, भोजपुर जिलाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह, बक्सर जिलाध्यक्ष संजय राय, उपाध्यक्ष राहुल कुमार, डुमरांव अनुमंडल अध्यक्ष राम बदन सिंह, कोषाध्यक्ष सरोज राय तथा सचिव कृष्ण देव सिंह के साथ-साथ नालंदा जिले के सचिव रंजन कुमार समेत सैकड़ों की संख्या में ईंट निर्माता मौजूद थे.

वीडियो: 







Post a Comment

0 Comments