रेडक्रॉस में छिड़ी नई जंग, डुमराँव के हटाए गए सचिव ने चेयरमैन की नियुक्ति को दी चुनौती, लगाए कर्तव्यहीनता के आरोप ..

चेयरमैन की नियुक्ति को ही चुनौती दी है. उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां वह कैमूर जिले में दंत चिकित्सक के रूप में कार्यरत हैं वहीं, दूसरी तरफ वर्तमान समय में जिले में रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन पद पर आसीन है जो कि सोसाइटी के नियम के विपरीत है.
प्रेस वार्ता करते हटाए गए सचिव 





- डुमराँव उपशाखा की तदर्थ समिति को भंग करने के तरीके को बताया गलत
- पूछा, पड़ोसी जिले में नौकरी कर कैसे अध्यक्ष बने हुए हैं डॉ आशुतोष

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: रेडक्रॉस की डुमराँव उपशाखा के सचिव शत्रुघ्न प्रसाद उर्फ मोहन गुप्ता को पद मुक्त किए जाने के चेयरमैन डॉ आशुतोष सिंह के फैसले को असंवैधानिक बताया गया है. रविवार को मीडिया के सामने आकर उन्होंने बताया कि डुमराँव के जिला उप शाखा तदर्थ समिति को बक्सर शाखा के चेयरमैन के द्वारा भंग किए जाने से पूर्व बोर्ड की बैठक में इसको प्रस्ताव के रूप में रखा जाता है. तत्पश्चात कार्यकारिणी उस पर विचार कर फैसला लेती है एवं फैसले को सोसायटी के अध्यक्ष सह जिला पदाधिकारी के पास अनुमोदन के लिए भेजा जाता है, किंतु ऐसा नहीं हुआ. इस क्रियाकलाप से यह परिलक्षित होता है कि जिला शाखा के चेयरमैन डॉ आशुतोष कुमार सिंह ने पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर गैर कानूनी एवं असंवैधानिक कार्य किया है. 



शत्रुघ्न प्रसाद ने चेयरमैन की नियुक्ति को ही चुनौती दी है. उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां वह कैमूर जिले में दंत चिकित्सक के रूप में कार्यरत हैं वहीं, दूसरी तरफ वर्तमान समय में जिले में रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन पद पर आसीन है जो कि सोसाइटी के नियम के विपरीत है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के नियमावली के मुताबिक किसी भी चिकित्सक को सप्ताह में कम से कम 48 घंटे की ड्यूटी अर्थात अपनी सेवा अस्पताल में देनी होती है. जिले से बाहर निकलने पर अपने पदाधिकारी सिविल सर्जन से स्वीकृति लेनी होती है. ऐसे में उन्होंने पूछा है कि क्या चेयरमैन जब सोसाइटी की जिला शाखा में या जिला उप शाखा के कार्यक्रमों में शरीक होते हैं तो क्या अपने पदाधिकारी कैमूर जिले के सिविल सर्जन से छुट्टी की स्वीकृति लेकर आते हैं? उन्होंने कहा कि यह तथ्य भी विचारणीय है एवं उनके कार्य कलाप पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है. 


उन्होंने यह भी बताया कि जिला शाखा के सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी के द्वारा 2 जुलाई को पत्र के माध्यम से जिला उप शाखा डुमराँव को सूचित किया गया था कि जिला उप शाखा की वार्षिक सामान्य बैठक कराई जाए. इस बात की सूचना जिला शाखा डुमराँव को 7 जुलाई को प्राप्त हुई. इस पत्र के आलोक में अध्यक्ष सह अनुमंडल पदाधिकारी की सहमति के बाद जिला शाखा डुमराँव ने अपने सभी कार्यकारी सदस्यों को पत्र के माध्यम से 8 अगस्त 2021 को सामान्य बैठक होने की सूचना दी. इसी बीच आनन-फानन में चेयरमैन 26 जुलाई को उप शाखा की तदर्थ समिति को भंग कर नई समिति का गठन कर दिया. इस निर्णय से यह जाहिर होता है कि एक तरफ जिला शाखा के सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी पत्र के माध्यम से वार्षिक सामान्य बैठक सुनिश्चित करने की सूचना देते हैं वहीं, दूसरी तरफ नियमों को ताक पर रखकर चेयरमैन किसी पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर मनमाना रवैया अपनाते हैं. ऐसे में उन्होंने जिला पदाधिकारी सह अध्यक्ष अमन समीर को पत्र लिखकर उचित कार्रवाई की मांग की है.





Post a Comment

0 Comments