पॉलिथीन थैलियों का इस्तेमाल कर रहे दुकानदारों के यहां छापा, हजारों रुपये का जुर्माना ..

यह स्पष्ट कर दिया किसी भी सूरत में पॉलिथीन की थैलियों का इस्तेमाल बर्दाश्त नहीं होगा तथा ऐसे लोगों के विरुद्ध जुर्माना वसूलने के साथ-साथ जरूरत पड़ी तो प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी.

 





- अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा किसी सूरत में नहीं करें पॉलिथीन  थैलियों का इस्तेमाल
- कहा, नियमित रूप से चलाया जाता रहेगा पॉलिथीन थैलियों इस्तेमाल के विरुद्ध अभियान

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: पर्यावरण के लिए सरकार के द्वारा बनाए गए विभिन्न नियमों के अंतर्गत पॉलिथीन के इस्तेमाल पर भी रोक लगाए जाने का नियम प्रमुख है. जिले में समय-समय पर पॉलिथीन इस्तेमाल करने वाले दुकानदारों के विरुद्ध अभियान चलाया जाता रहता है. इसी क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय के द्वारा शुक्रवार को स्वयं ही नगर परिषद के अधिकारियों के साथ सड़क पर उतर गए और उन्होंने विभिन्न दुकानों में छापेमारी अभियान चलाते हुए पॉलीबैग इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर दुकानदारों से जुर्माना वसूला. इस दौरान कई दुकानों में छापेमारी की गई जिससे कि तकरीबन 20 हज़ार 600 रुपये की राशि वसूल की गई. साथ ही 31 किलोग्राम प्लास्टिक की थैलियां जब्त की गई.

अनुमंडल पदाधिकारी ने स्पष्ट किया कि पॉलीथिन की थैलियों का इस्तेमाल प्रतिबंधित है. यह बात पहले भी कई बार कहीं जा चुकी है. बावजूद इसके लोग धड़ल्ले से पॉलिथीन का प्रयोग कर रहे हैं. पॉलिथीन पर्यावरण के लिए कितना खतरनाक है. इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता. ऐसे में लोगों को चाहिए कि वह बाज़ार जाए तो झोला आदि लेकर निकले और पॉलिथीन बैग का कम से कम प्रयोग करें. अनुमंडल पदाधिकारी ने यह स्पष्ट कर दिया किसी भी सूरत में पॉलिथीन की थैलियों का इस्तेमाल बर्दाश्त नहीं होगा तथा ऐसे लोगों के विरुद्ध जुर्माना वसूलने के साथ-साथ जरूरत पड़ी तो प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी.









Post a Comment

0 Comments