वीडियो: वायुसेना के बलवान हैलीकॉप्टर चिनूक ने भरी उड़ान, भारत माता के जयकारों से गूँजा इलाका ..

जब तकनीकी विशेषज्ञ आश्वस्त हो गए कि विमान में अब कोई खराबी नहीं है तो उसके अंदर जनरेटर के साथ-साथ अन्य सभी तरह के सामान रखे जाने लगे और ठीक 11:22 पर हेलीकॉप्टर ने उड़ान भर दी. विमान के उड़ान भरते ही हाथ में तिरंगा झंडा लिए हुए ग्रामीणों के द्वारा किए जा रहे भारत माता के जयकारों से पूरा इलाका गुंजायमान हो गया.






- बुधवार की शाम तकरीबन 5:30 बजे हुआ था लैंड, शनिवार की सुबह 11:22 बजे हुआ रवाना
- ग्रामीणों के प्रेम तथा स्नेह से अभिभूत दिखे वायु सैनिक कहा, नहीं भूल सकेंगे ये पल

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: वायु सेना के बेड़े में शामिल तकरीबन 14 टन के बलशाली मालवाहक हेलीकॉप्टर चिनूक ने आखिरकार बक्सर की धरती से उड़ान भर दी और अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गया. यह हेलीकॉप्टर बुधवार को शाम तकरीबन 5:30 बजे आपातकालीन परिस्थितियों में धनसोई थाना क्षेत्र के मानिकपुर गांव के उच्च विद्यालय के प्रांगण में उतारा गया था, जिसके बाद से पूरे देश की निगाहें जिले के मानिकपुर पर टिकी हुई थी. इस हेलीकॉप्टर को निकालने के लिए पिछले 3 दिनों से ज्यादा समय से लगातार अथक प्रयास किए गए लेकिन, सफलता शनिवार की सुबह 11:22 पर मिली जब पर उड़ते हुए विशालकाय बाज की तरह दिखने वाला चिनूक हेलीकॉप्टर धीरे धीरे कर आसमान की बुलंदियों तक पहुंचा और फिर देखते ही देखते लोगों की आंखों से ओझल हो गया. यह हेलीकॉप्टर इलाहाबाद से बिहटा एयर फोर्स स्टेशन के लिए निकला था लेकिन, इंजन में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण इसे अचानक उतारने की स्थिति बन रही थी. ऐसे में हेलीकॉप्टर के पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए इसे मानिकपुर उच्च विद्यालय के ग्राउंड में इसकी इमरजेंसी लैंडिंग करा दी.





बही देश प्रेम की धारा, खूब लगे भारत माता के जयकारे:

शुक्रवार की शाम से ही यह बात लगभग स्पष्ट हो गई थी कि अब चिनूक में आई तकनीकी खराबी दुरुस्त हो जाएगी और जल्द ही यह उड़ान भर सकेगा तकनीकी खराबी को देर रात तक दुरुस्त किया जाता रहा फिर सुबह रूटर को स्टार्ट पिया गया, जिसके बाद पहियों से उठने के साथ ही उसके नीचे मिट्टी भर दी गई, जिससे कि आराम से चिनूक निकल कर बाहर आ गया और अंत में जब तकनीकी विशेषज्ञ आश्वस्त हो गए कि विमान में अब कोई खराबी नहीं है तो उसके अंदर जनरेटर के साथ-साथ अन्य सभी तरह के सामान रखे जाने लगे और ठीक 11:22 पर हेलीकॉप्टर ने उड़ान भर दी. विमान के उड़ान भरते ही हाथ में तिरंगा झंडा लिए हुए ग्रामीणों के द्वारा किए जा रहे भारत माता के जयकारों से पूरा इलाका गुंजायमान हो गया. ग्रामीणों ने उड़ते विमान को हाथ मिलाते हुए विदा किया. 


3 दिनों से लगातार जारी था लोगों के आने का सिलसिला:

चिनूक विमान को देखने के लिए पिछले 3 दिनों से लगातार लोगों के आने का सिलसिला जारी था लग्ज़री कारों तथा बाइक पर सवार होकर ना सिर्फ जिले के विभिन्न इलाकों से बल्कि उत्तर प्रदेश से भी लोग मानिकपुर गांव पहुंचे और उन्होंने वायु सेना के शक्तिशाली हेलीकॉप्टर को नजदीक से देखा. लोगों की भीड़ के कारण मानिकपुर में मेले जैसा नजारा दिख रहा था चाट-पकौड़े तथा समोसे और जलेबी की दुकानें भी खुल गई थी. धनोसोई थानाध्यक्ष रोशन कुमार सदलबल मौके पर मौजूद थे.


50 से ज्यादा वायुसैनिकों ने जमाया था डेरा:

पिछले 3 दिनों से 50 से ज्यादा वायु सैनिक मानिकपुर में जमे हुए थे. उन्हें मानिकपुर उच्च विद्यालय में ठहराया गया था, जहां उनके खाने-पीने से लेकर तमाम इंतजाम स्थानीय ग्रामीणों की मदद से किए गए थे. ग्रामीणों के स्नेह और सम्मान से वायु सैनिक भी अभिभूत थे उन्होंने कहा कि जिस तरह का स्नेह ग्रामीणों से मिला है उसे भुलाया नहीं जा सकता.

वीडियो: 







Post a Comment

0 Comments