चेतावनी बिंदु पार करने वाला है गंगा का जलस्तर, लगातार वृद्धि जारी ..

आगामी 2 दिन जल स्तर में वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण होंगे. इसी बीच यह भी बताया जा रहा है कि चंबल से 20 लाख क्यूसेक पानी जमुना में छोड़ा गया है जो कि जल्द ही गंगा में आएगा. ऐसे में गंगा के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि हो सकती है जो कि भारी तबाही मचा सकती है.





- 58.86 मीटर पर पहुंचा गंगा का जलस्तर, चिंतित है दियारावासी
- इलाहाबाद और वाराणसी में भी बेहद तेज है जलस्तर वृद्धि की रफ्तार

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: बुधवार को स्थिर हो चुका गंगा का जलस्तर गुरुवार को एक बार फिर बढ़ने लगा. लगभग 2 सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ता हुआ जलस्तर चेतावनी बिंदु से महज आधा मीटर दूर रह गया है. दुनिया के बढ़ते जलस्तर से दियारावासी सशंकित हैं तथा बाढ़ की स्थिति में सुरक्षित स्थान पर जाने की तैयारी में हैं. बताया जा रहा है कि अगर यही स्थिति बनी रही शुक्रवार सुबह तक गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु को पार कर जाएगा.




बक्सर में केंद्रीय जल आयोग के एसडब्ल्यूए विद्यापति तिवारी ने बताया कि सुबह 10 बजे 1 सेंटीमीटर की रफ्तार से जलस्तर में वृद्धि हो रही थी. दोपहर 12 बजे जलस्तर 58.14 मीटर दर्ज किया गया जबकि, दोपहर 3 बजे जलस्तर बढ़कर 58.76 मीटर के साथ 2 सेंटीमीटर की रफ्तार पर पहुंच गया. शाम 6 बजे जलस्तर 58.83 मीटर दर्ज किया गया है. 

उन्होंने बताया कि फिलहाल रफ्तार 2 सेंटीमीटर प्रति घंटे के हिसाब से है, जिस में कमी आने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है. बताया जा रहा है कि वाराणसी और इलाहाबाद में भी 5 सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से जलस्तर में वृद्धि हो रही है. ऐसे में आगामी 2 दिन जल स्तर में वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण होंगे. इसी बीच यह भी बताया जा रहा है कि चंबल से 20 लाख क्यूसेक पानी जमुना में छोड़ा गया है जो कि जल्द ही गंगा में आएगा. ऐसे में गंगा के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि हो सकती है जो कि भारी तबाही मचा सकती है.

बहरहालल, दियारावासी बढ़ते जलस्तर को लेकर बेहद चिंतित है. प्रशासन भी तैयारियों को लेकर पूरी तरह से मुस्तैदी की बात कह रहा है. जिला पदाधिकारी अमन समीर स्वयं ही स्थिति की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. वहीं, दोनों अनुमंडल पदाधिकारी तथा प्रखंड और अंचल स्तरीय अधिकारी तथा थानाध्यक्ष व पुलिसकर्मी तटबंधों की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.






Post a Comment

0 Comments