राजपुर में व्रती महिलाओं ने किया उत्साह पूर्वक मतदान, कुल वोटिंग प्रतिशत 70.25 ..

ग्रामीणों की आपसी समझ एवं सहयोग से शाम 5 बजे तक किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली. मतदान के दौरान जिला पदाधिकारी अमन समीर तथा एसपी नीरज कुमार सिंह जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज कुमार रजक समेत तमाम जिला स्तरीय अधिकारी भी प्रखंड क्षेत्र में भ्रमणशील रहे तथा चुनाव के दौरान होने वाली हर छोटी-बड़ी गतिविधि पर नजर बनाए रखें रखे हुए थे.

 






- राजपुर प्रखंड में आपसी समझ व सहयोग आया 
- सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान पहले महिलाओं ने दिया वोट

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : पंचायत चुनाव के दौरान राजपुर प्रखंड क्षेत्र में मतदान लगातार शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया. सुबह सात बजे से शुरु हुए मतदान में 9 बजे तक जहाँ केवल 8 फीसद मतदान हुआ वहीं, अपराह्न 1:00 बजे तक 42 फीसद मतदान सम्पन्न हुआ जिसमें 43.5 फीसद पुरुष मतदान और  40.5 फीसद मतदान हुआ. जबकि अपराह्न 5:00 बजे तक 58.25 फीसद मतदान हुआ जिसमें 54.00 फीसद पुरुष तथा 60.50 फीसद महिला मतदाताओं ने हिस्सा लिया. सूचना सह जनसंपर्क पदाधिकारी विनोद कुमार के मुताबिक जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी बक्सर श्री अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक बक्सर श्री नीरज कुमार सिंह आज सुबह से ही राजपुर प्रखंड के मतदान केंद्रों लाला चौक, सिकठी, सुजातपुर, मटकीपुर, मानिकपुर, पर्वतचक एवं प्रखंड के अंतिम छोर के बूथों का सघन भ्रमण एवं निरीक्षण किया और उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया. डीएम ने स्थानीय लोगों से भी फीडबैक प्राप्त किया. सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी. साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, एवं वरीय पदाधिकारियों द्वारा लगातार निगरानी की गई.

जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार आज 69.25 फीसद मतदान हुआ, जिसमें पुरुष मतदाता का प्रतिशत 70.25 एवं महिला मतदाता का प्रतिशत 68.25 हुआ. जितिया पर्व होने के साथ ही महिलाओं ने मतदान की प्रक्रिया में उत्साहपूर्वक सहभागिता दिखाई. मतदान के बाद ईवीएम एवं मतपेटिका को बाजार समिति बक्सर में कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखा जा रहा है.

 


पंचायत चुनाव के मतदान के दौरान ग्रामीणों की आपसी समझ एवं सहयोग से शाम 5 बजे तक किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली. मतदान के दौरान जिला पदाधिकारी अमन समीर तथा एसपी नीरज कुमार सिंह जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज कुमार रजक समेत तमाम जिला स्तरीय अधिकारी भी प्रखंड क्षेत्र में भ्रमणशील रहे तथा चुनाव के दौरान होने वाली हर छोटी-बड़ी गतिविधि पर नजर बनाए रखें रखे हुए थे.


महिलाओं को पुरुषों ने दिया सुबह में मौका, दोपहर बाद तीखी धूप में भी वोटिंग जारी : 

प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों में पुरुष मतदाताओं ने महिला मतदाताओं को वोटिंग करने के लिए पहले मौका दिया. सुबह से लेकर दोपहर तक जितिया व्रती महिलाएं कतारबद्ध होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे थे. दोपहर के बाद पुरुष मतदान केंद्र की ओर पहुंचे और तीखी धूप को सहन करते हुए कतारबद्ध होकर में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

रुक-रुक कर काम कर रही थी बायोमेट्रिक मशीन :

मतदाताओं की पहचान के लिए प्रशासन के द्वारा इस बार बायोमेट्रिक मशीन सभी मतदान केंद्रों पर लगाए गए थे लेकिन, मतदान केंद्रों पर जो भी बायोमेट्रिक मशीन लगाई गई थी वह सही ढंग से काम नहीं कर रही थी. तकरीबन 1 घंटे के बाद ही उसमें तकनीकी खराबी आने लगी और विलंब होता देख बायोमेट्रिक मशीन को किनारे कर सामान्य तरीके से मतदान का कार्य संपन्न कराया जाता रहा.


जितिया स्नान के लिए जा रहे लोगों को स्वयं रोकते नज़र आए डीएम-एसपी : 

 जिला पदाधिकारी अमन समीर तथा आरक्षी अधीक्षक नीरज कुमार सिंह क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्वयं ही गंगा स्नान के लिए जा रहे स्नानार्थियों को रोकते नजर आएं तथा उन्हें समझाया कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने हेतु गंगा में स्नान पर रोक है. ऐसे में अपनी आस्था का ख्याल रखते हुए अपने घरों से ही पूजन का कार्य करें. डीएम ने पत्रकारों से बात करते हुए यह भी कहा कि शाम के समय मतदान कर्मियों को आने जाने में परेशानी ना हो इसके लिए रास्तों को भीड़भाड़ से मुक्त रखना आवश्यक है.











Post a Comment

0 Comments