जिउतिया के दौरान गंगा स्नान पर रोक ..

प्रशासन के द्वारा जिउतिया पर्व के दौरान गंगा स्नान पर रोक लगाने का आदेश जारी  किया गया है. जिला प्रशासन के द्वारा जारी इस आदेश में बताया गया है कि सभी गंगा घाटों पर स्नान पर पूर्णता प्रतिबंध रहेगा. इसके अतिरिक्त  अनावश्यक भीड़ भाड़ की स्थिति से बचने के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. 

 






- संक्रमण से बचाव तथा बढ़ते जलस्तर को लेकर प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
- अनावश्यक भीड़-भाड़ लगाने पर भी रोक

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर :  भारी बारिश के कारण गंगा के जलस्तर में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है. वर्तमान में गंगा का जलस्तर चेतावनी बिंदु से महज 1 मीटर 22 सेंटीमीटर की दूरी पर है. उधर  देश के विभिन्न हिस्सों में संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड में है. प्रशासन के द्वारा जिउतिया पर्व के दौरान गंगा स्नान पर रोक लगाने का आदेश जारी  किया गया है. जिला प्रशासन के द्वारा जारी इस आदेश में बताया गया है कि सभी गंगा घाटों पर स्नान पर पूर्णता प्रतिबंध रहेगा. इसके अतिरिक्त  अनावश्यक भीड़ भाड़ की स्थिति से बचने के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. 




दरअसल, पिछले दिनों तेजी दिखाने के बाद गंगा का जलस्तर धीरे - धीरे कम होते 16 सितम्बर को 55.16 मीटर तक चला गया था लेकिन, इसके बाद अब तक दो बार जलस्तर में वृद्धि होने के बाद एक बार फिर गंगा चेतावनी बिंदु 59.32 से महज सवा मीटर दूर 58.10 मीटर दर्ज की गई है. इन स्थितियों को देखते हुए जिला प्रशासन ने जिउतिया पर्व पर आमतौर पर महिलाओं द्वारा किए जाने वाले गंगा स्नान को प्रतिबंधित करते हुए इसपर पूर्ण रूप से रोक लगा दी है. अगले आदेश के बाद ही गंगा स्नान की अनुमति मिल सकेगी.

इस बीच सोमवार की सुबह 6 बजे बक्सर में 58.07 मीटर , 8 बजे 58.08 मीटर , सुबह 10 बजे 58.09 तथा दोपहर 12 बजे 58.10 मीटर दर्ज की गई है. इसके बाद से यहां जलस्तर स्थिर हो गया है. इस बीच इलाहाबाद , वाराणसी तथा गाजीपुर से मिली सूचना के अनुसार तीनों स्थानों पर जलस्तर में कमी शुरू हो गई है तथा उम्मीद है कि मंगलवार से बक्सर में भी जलस्तर में कमी आने लगेगी हालांकि , जलस्तर काफी उंचा चला आया है, ऐसे में सतर्कता के साथ एहतियात बरतना बेहद जरूरी है.







Post a Comment

0 Comments