आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कोषांग अधिकारी से डीएम ने किए सवाल, सीओ व थानेदार को लगाई फटकार ..

कहा कि नामांकन के दौरान राजपुर में कई प्रत्याशियों ने हुजूम के साथ आकर नामांकन किया, जिसमें बगैर अनुमति ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं काफिले में वाहनों का भी उपयोग किया. लेकिन यहां के कोषांग अधिकारियों के तरफ से कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई जो खेदजनक है. उन्होंने इस पर मातहतों को कड़ी फटकार लगाई. उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि फिलहाल सभी पंचायतों में जितने भी प्रत्याशी प्रचार के लिए गाड़ियों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनकी गहन जांच-पड़ताल करें. 

 





- भयमुक्त चुनाव की तैयारी को ले डीएम-एसपी ने की मातहतों के साथ बैठक 
- राजपुर पहुंचे थे डीएम-एसपी, गड़बड़ी फैलाने वालों पर विशेष ध्यान देने की बताई जरूरत

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : चुनाव की तैयारी व आगामी दिनों राजपुर में होने वाले पंचायत चुनाव भयमुक्त, शांतिपूर्ण कराने के उद्देश्य बुधवार को डीएम अमन समीर, एस पी नीरज कुमार सिंह राजपुर पहुंचे. जहा राजपुर के चुनाव कर्मियों व अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में शामिल पुलिस कप्तान नीरज कुमार सिंह ने कहा कि चुनाव के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. पंचायतवार ऐसे लोगों को चिन्हित कर धारा 107, 110 एवं सीसीए के तहत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें. पंचायतों में चुनाव प्रचार के दरमियान आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले संबंधित प्रत्याशियों पर आवश्यक कानूनी कार्रवाई भी करें. 

जिलाधिकारी ने आचार संहिता के मामले पर कहा कि नामांकन के दौरान राजपुर में कई प्रत्याशियों ने हुजूम के साथ आकर नामांकन किया, जिसमें बगैर अनुमति ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं काफिले में वाहनों का भी उपयोग किया. लेकिन यहां के कोषांग अधिकारियों के तरफ से कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई जो खेदजनक है. उन्होंने इस पर मातहतों को कड़ी फटकार लगाई. उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि फिलहाल सभी पंचायतों में जितने भी प्रत्याशी प्रचार के लिए गाड़ियों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनकी गहन जांच-पड़ताल करें. मुखिया पद के प्रत्याशी दो बाइक अथवा एक चार पहिया गाड़ी का उपयोग करेंगे. जिसमें चार पहिया वाहन में संबंधित प्रत्याशी या उसके निर्वाचन अभिकर्ता के साथ वाहन के क्षमता के अनुसार व्यक्ति होना चाहिए. इससे अधिक होने पर भी उस पर कार्रवाई करें. बगैर अनुमति वाहन के साथ घूम कर प्रचार करने वालों की जांच करें, दोषी पाए जाने पर  वाहनों को जब्त करें. आरक्षित पद के महिला प्रत्याशियों के बारे में कहा कि जो भी महिला राज्य की हैं उनका जाति प्रमाण पत्र मान्य होगा, जो महिला अभ्यर्थी आरक्षित पद के लिए हैं और उसका जाति प्रमाण पत्र यूपी या अन्य राज्य का होगा, उन्हें आरक्षित पद का लाभ नहीं मिलेगा. 



सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए राजपुर के सीमा क्षेत्र से जुड़े रोहतास जिला के निकट बसही पुल, उत्तर प्रदेश एवं कैमूर जिला के निकटवर्ती देवल पुल पर पुलिस एवं मजिस्ट्रेट के साथ  विशेष जांच अभियान चलाना जरूरी है. शराब माफियाओं पर नकेल कसने के लिए सभी रास्तों पर जांच करें. कर्मनाशा नदी एवं धर्मावती नदी में भी शराब माफियाओं पर नकेल के लिए विशेष नजर बनाए रखें. बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र मिश्र, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गोरख राम, जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज रजक, प्रखंड विकास पदाधिकारी इंदुबाला सिंह, राजपुर थानाध्यक्ष युसूफ अंसारी, धनसोई थानाध्यक्ष रौशन कुमार के अतिरिक्त अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.









Post a Comment

0 Comments