शिक्षक दिवस पर याद आए डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ..

शिक्षक दिवस के मौके पर शैक्षणिक संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को नमन किया गया. कार्यक्रम के दौरान डॉ राधाकृष्णन के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया गया. इस दौरान केक भी काटा गया. वहीं दूसरी तरफ युवाओं की टोली के द्वारा जरूरतमंद बच्चों के बीच कॉपी-कलम का वितरण किया गया. 







- विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित किए गए अलग-अलग कार्यक्रम 
- युवाओं के द्वारा जरूरतमंदों के बीच बांटी गई पाठ्य सामग्री


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: शिक्षक दिवस के मौके पर शैक्षणिक संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को नमन किया गया. कार्यक्रम के दौरान डॉ राधाकृष्णन के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया गया. इस दौरान केक भी काटा गया. वहीं दूसरी तरफ युवाओं की टोली के द्वारा जरूरतमंद बच्चों के बीच कॉपी-कलम का वितरण किया गया. पांडेय पट्टी के लोयोला स्कूल में प्राचार्या समीक्षा तिवारी के द्वारा बच्चों के साथ केक काटकर तथा डॉ राधाकृष्णन के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए बच्चे तथा शिक्षकों को उनके व्यक्तित्व तथा कृतित्व से अवगत कराया गया. सभी शिक्षकों ने बारी-बारी से डॉ राधाकृष्णन के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस दौरान भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कनीनिका, पूर्वा, सोनी, आफताब आदि विद्यार्थियों ने बेहतर प्रदर्शन किया. मौके पर स्कूली बच्चों ने संक्रमण नियमों को ध्यान में रखते हुए कई मनमोहक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए. बाद में बेहतर प्रस्तुति देने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया. इस दौरान शिक्षक शिक्षिकाओं में प्रियंका कुमारी, रूपा कुमारी, शुभांजली, राकेश निराला, शुभम जायसवाल, योगेंद्र कुमार, ज्ञानचंद कुमार, अमृतलाल सिंह, तथा गैर शैक्षणिक कर्मी सच्चिदानंद सिंह के साथ -साथ सभी बच्चे उपस्थित रहे. 





वक्ताओं ने कहा कि आजाद भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति के तौर पर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का नाम भारतीय इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से लिखा गया है. वह दर्शनशास्त्र का भी बहुत ज्ञान रखते थे. उन्होंने भारतीय दर्शनशास्त्र में पश्चिमी सोच की शुरुआत की थी. डॉ राधाकृष्णन प्रसिद्ध शिक्षक भी थे. यही वजह है कि उनकी याद में हर वर्ष 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है.



नगर के बंगाली टोला स्थित आर्या एकेडमी स्कूल में शिक्षक दिवस के मौके आयोजित कार्यक्रम में भोजपुरी साहित्य मंडल के मंडल अध्यक्ष अनिल कुमार त्रिवेदी, साहित्यकार अरुण मोहन भारवि, प्राचार्या नीलीमा भारवि समेत कई लोगों ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर चर्चा की.


चरित्रवन स्थित ऐप्टेक सह स्मृति कॉलेज में पूर्व राष्ट्रपति, शिक्षाविद् डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस अवसर पर शिक्षाविद्  सह समाजसेवी संस्थान के निदेशक डॉ रमेश कुमार द्वारा सर्वप्रथम दीप प्रज्वलन एवं डॉक्टर राधाकृष्णन जी के तैलीय चित्र पर माल्यार्पण किया गया. तत्पश्चात् उपस्थित सभी शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं के बीच केक काटकर शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई दी गई. डॉ कुमार ने शिक्षक के महत्व एवं इस पद की गरिमा को बताते हुए कहा कि 1962 से मनाया जाने वाला यह उत्सव पूर्व राष्ट्रपति के इच्छा अनुसार शिक्षकों के समर्पण एवं राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका का सम्मान करने हेतु मनाया जाता है. अतः एक शिक्षक की भूमिका समाज एवं राष्ट्र निर्माण में अहम है.



इस अवसर पर ऐप्टेक कंप्यूटर संस्थान के छात्र आदर्श द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक लैंप उसके हस्तकला में निपुणता के प्रमाण के तौर पर देखा गया. सभी ने उसकी इस कला की भूरी- भूरी प्रशंसा की. शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित छात्र दिवस पर जिन सीनियर बैच के छात्रों ने अपने दायित्व का निर्वहन अच्छी तरह से संपादित किया था, उन्हें निदेशक द्वारा मेडल देकर प्रोत्साहित किया गया एवं उनका उत्साहवर्धन किया गया. जिनमें सुमित, अनिल, निशा, श्रुति, विनीत, धीरज, नितिन एवं रवि रंजन प्रमुख थे. इस अवसर पर ई. रवि प्रकाश, शशांक पांडेय, अजीत चौबे, शिवम, सत्या, अमित,अनुज्ञा, साक्षी, प्रियांशु,वंदना, आलोक सहित दर्जनों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे. 


शांति नगर में भाजपा शिक्षा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक ने जरूरतमंदों के बीच बांटी पाठ्य सामग्री :

शिक्षक दिवस के अवसर पर भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ के द्वारा जरूरतमंद बच्चों के बीच कॉपी और कलम का वितरण किया गया. प्रकोष्ठ के जिला संयोजक और पीटी ट्यूटोरियल के निदेशक इंजीनियर प्रभाकर तिवारी ने कहा कि जरूरतमंद बच्चों और बच्चों में शिक्षा के प्रति जागरूकता के लिए एक छोटा सा प्रयास हमारी टीम के द्वारा किया गया है. शिक्षा एक सुदृढ़ समाज को बनाने के लिए मूलभूत आधार है. इस अवसर पर शांति नगर, गजाधर गंज और मुसाफिर गंज में कॉपी तथा कलम का वितरण जरूरतमंद बच्चों के बीच किया गया. कार्यक्रम में प्रकोष्ठ के प्रमुख कार्यकर्ता के रूप में मौजूद जिला सह संयोजक गौतम चौरसिया, सोशल मीडिया प्रभारी अजीत पांडेय, कन्हैया चौरसिया विकास शाह, शंभू और प्रीति कुमारी उपस्थित रहे.







Post a Comment

0 Comments