नवरात्र में जेल में हुई कलश स्थापना, छह दर्जन से ज्यादा कैदी कर रहे शक्ति की उपासना ..

केंद्रीय कारा तथा महिला मंडल कारा मिला कर छह दर्जन से ज्यादा कैदी नवरात्र में देवी पूजन कर रहे हैं. वहीं मुक्त कारागार में भी दर्जनों कैदी नवरात्र के पूजन में तल्लीन हैं. कारा के विभिन्न वार्डों में कलश स्थापना की गई है जहां कैदी सुबह और शाम दुर्गा सप्तशती का पाठ करने के साथ-साथ देवी जगदंबे की आरती भी कर रहे. वैदिक मंत्रोचार तथा आरती की मधुर ध्वनि उसे पूरा जेल परिसर भक्तिमय हो जा रहा है.

 






- जेल के अंदर भी गूंज रही "जय अम्बे गौरी .." की मधुर ध्वनि
- जेल प्रशासन के द्वारा उपलब्ध कराई जा रही पूजा सामग्री

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर :  देवी दुर्गा की आराधना के महानुष्ठान नवरात्र की धूम केंद्रीय कारा में भी है. अपने अपराधों की सजा भुगत रहे कैदी देवी दुर्गा की आराधना कर उनसे क्षमा प्रार्थना कर रहे हैं ताकि, सजा पूरी करने के बाद जब वह समाज में दोबारा लौट कर आए तो उनका जीवन बेहतर हो सके. केंद्रीय कारा तथा महिला मंडल कारा मिला कर छह दर्जन से ज्यादा कैदी नवरात्र में देवी पूजन कर रहे हैं. वहीं मुक्त कारागार में भी दर्जनों कैदी नवरात्र के पूजन में तल्लीन हैं. कारा के विभिन्न वार्डों में कलश स्थापना की गई है जहां कैदी सुबह और शाम दुर्गा सप्तशती का पाठ करने के साथ-साथ देवी जगदंबे की आरती भी कर रहे. वैदिक मंत्रोचार तथा आरती की मधुर ध्वनि उसे पूरा जेल परिसर भक्तिमय हो जा रहा है.




जानकारी देते हुए कारा अधीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि केंद्रीय कारा में 54 कैदी नवरात्रि में उपवास तथा पूजन अर्चन का कार्य कर रहे हैं इस दौरान जेल के विभिन्न वार्डों में कलश स्थापना भी की गई है कैदियों के द्वारा की जा रही है. पूजा के दौरान पूजा में प्रयुक्त सामग्री एवं फल आदि की व्यवस्था जेल प्रशासन के द्वारा की जा रही है. मुक्त तथा महिला मंडल कारा की अधीक्षक कुमारी शालिनी ने बताया कि मुक्त कारागार में कई कैदी सपरिवार रहते हैं जो कि देवी दुर्गा की आराधना कर रहे हैं वहीं, महिला मंडल कारा में 19 महिला कैदी नवरात्र में उपवास रखकर देवी की आराधना कर रही हैं. उनके लिए कारा प्रशासन आवश्यक सामग्रियां मुहैया करा रहा है. कारा अधीक्षक ने कहा कि उम्मीद है कि देवी दुर्गा कैदियों के जीवन में सकारात्मकता का संचार करेंगी ताकि, वह अपनी सजा काटने के बाद समाज की मुख्यधारा में जुड़ सकें.








Post a Comment

0 Comments