वीडियो : शंख ध्वनि से गुंजायमान हुआ निरंजनपुर, पहली बार आयोजित प्रतियोगिता में दिव्य अनुभूति ..

कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य है कि हम अपनी आध्यात्मिक और पौराणिक संस्कृति को सदैव आत्मसात करते रहे. उन्होंने बताया कि सनातन धर्म और आध्यात्मिक, वैदिक दृष्टिकोण से शंख बजाना वातावरण के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

 






- विश्वामित्र युवा क्लब के तत्वाधान में मां अंबे पूजा समिति ने आयोजित किया था कार्यक्रम
- नवरात्रि नवमी तिथि को आयोजित कार्यक्रम में नौ प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : औद्योगिक क्षेत्र के निरंजनपुर के विश्वामित्र युवा क्लब के तत्वावधान में माँ अम्बे पूजा समिति द्वारा नवरात्रि के नवमी को सायं 8 बजे से शंख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. यह जिले के लिए यादगार और अद्भुत आयोजन था. इस आयोजन में यह शर्त थी कि जो व्यक्ति सबसे अधिक समय तक शंख बजायेगा वह प्रथम विजेता घोषित किया जाएगा तथा सम्मान का हकदार होगा. संयोगवश नवरात्रि के नवमी तिथि के दिन हुए इस आयोजन में नौ प्रतिभागियों ने भाग लिया. सभी प्रतिभागियों ने तीन राउंड की प्रतियोगिता में शंख बजा कर अपना-अपना कौशल दिखाया 


इस प्रतियोगिता में पांच सदस्यीय निर्णायक मंडल में वरिष्ठ समाजसेवी सतीश चंद्र त्रिपाठी, राकेश चौबे, बृजकिशोर सिंह, गोरे लाल जी तथा अखिलेश पाण्डेय शामिल रहे. कार्यक्रम को  संबोधित करते हुए समिति के सदस्य  समाजसेवी व वरिष्ठ किसान नेता सुशील कुमार राय ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य है कि हम अपनी आध्यात्मिक और पौराणिक संस्कृति को सदैव आत्मसात करते रहे. उन्होंने बताया कि सनातन धर्म और आध्यात्मिक, वैदिक दृष्टिकोण से शंख बजाना वातावरण के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है. कोरोना जैसी वैश्विक आपदा के समय भी स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा यह पाया गया कि जिसमें भी अधिक समय तक सांस रोकने की क्षमता थी वह कोरोना का शिकार नहीं हुआ और न ऐसे लोगों की मृत्यु हुई. 




बक्सर में यह पहला ऐसा आयोजन था जिसमें शंख ध्वनि की प्रतियोगिता आयोजित की गई. नौ प्रतिभागियों में क्रमशः  प्रथम - संतोष चौबे, द्वितीय - नागेशदत्त पाण्डेय, तृतीय - पुरषोत्तम पाण्डेय, चतुर्थ - आदित्य तिवारी, पंचम - ऋषिकेश त्रिपाठी, षष्ठम - अमन पाण्डेय, सप्तम - शुभम राय, अष्टम - अभिमन्यु मिश्र, नवम - सोनू तिवारी ने अपने-अपने शंख की ध्वनि से पूरे वातावरण को गुंजायमान कर दिया. आयोजक मंडल द्वारा सभी को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया. 



निर्णायकों ने आयोजन समिति के सदस्यों को धन्यवाद दिया और कहा कि ऐसे आयोजन जिले में कहीं नहीं होते है. इसके लिए माँ अम्बे पूजा समिति और विश्वामित्र युवा क्लब के सदस्यों की जितनी प्रसंशा की जाए व कम होगी.  आयोजक मंडल के सदस्यों ने कहा कि यह प्रतियोगिता जल्दबाजी में आयोजित की गई थी. इस तरह के आयोजन अब हरेक वर्ष पूर्ण तैयारी के साथ बड़े स्तर पर हर वर्ष किये जायेंगे.

आयोजक मंडल में इंद्रजीत पाण्डेय, राहुल आनंद, चंदन पाण्डेय, मोनू राय,शानिष राय, मनीष सिंह, दिनेश ठाकुर, गुंजन पाण्डेय, जयकेश प्रसाद, सूर्यवन्त सिंह, पीयूष ओझा, प्रिंस सिंह, मनोज सिंह, मनोज राय के साथ-साथ कई प्रबुद्धजन शामिल थे.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments