चौसा प्रखंड के 9 पंचायतों के लिए मतदान कल, डीएम-एसपी ने दिए आवश्यक निर्देश ..

बताया कि विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं एवं पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. साथ ही निर्देश दिया गया कि चुनाव प्रक्रिया में प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी लगातार भ्रमणशील रहेंगे और आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे.






- कुल 73031 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग
- विधि-व्यवस्था से लेकर मतगणना तक के लिए दिए गए निर्देश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : पंचायत आम निर्वाचन के आठवां चरण के तहत बुधवार यानि कि कल चौसा प्रखंड के सभी 9 पंचायतों होने वाले मतदान के संबंध में जिला पदाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह के द्वारा चौसा प्रखंड अंतर्गत महर्षि च्वयमन महाविद्यालय अखौरीपुर गोला में प्रतिनियुक्त पीसीसीपी, सेक्टर, जोनल, सुपर जोनल एव पुलिस अधिकारियों को संबोधित किया गया. बताया गया कि चौसा प्रखंड में कुल 09 पंचायत में 110 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. चौसा प्रखंड में कुल 73,031 मतदाताओं की संख्या है. जिसमें 38,242 पुरुष एवं 34,786 महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगी.


जिला पदाधिकारी ने कहा कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एव भयमुक्त मतदान को लेकर सभी संबधित अधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पहुँच कर अपने कर्तव्यों को पूरी सजगता के साथ निर्वहन करे. जिला पदाधिकारी ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम से मतदाताओं की पहचान की जाएगी और बायोमेट्रिक सिस्टम के जिला समन्वयक को सभी मतदाताओं को बायोमेट्रिक मशीन से सत्यापन के लिए कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए. बायोमेट्रिक में काम करने वाले कर्मियों को सख्त निर्देश दिया गया कि मतदान केंद्र पर अपने सिस्टम को मतदान अवधि में लगातार कार्यरत रखें. सेक्टर दंडाधिकारियो को निर्देश दिया गया कि बायोमेट्रिक मशीन मतदान अवधि में लगातार कार्यरत रहे इसको, सुनिश्चित करेंगे.



जिला पदाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन धारा 144 का पूरी सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जायेग. साथ ही मतदान केंद्र के आस पास की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी. उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के आस-पास अनावश्यक भीड़ नही जमा हो इसको लेकर सभी आवश्यक करवाई करे. जिला पदाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने वाले एवं आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं एवं पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. साथ ही निर्देश दिया गया कि चुनाव प्रक्रिया में प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी लगातार भ्रमणशील रहेंगे और आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे और थाना स्तर पर क्यूआरटी में पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को निरंतर भ्रमण सील रहते हुए चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने और चुनाव की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार के व्यवधान उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया. जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि सेक्टर दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष को मतदान प्रारंभ होने की सूचना तथा सभी आवश्यक सूचना स्वयं देंगे. संबंधित पीसीसीपी एवं सेक्टर दंडाधिकारी किसी भी मतदान केंद्र से ईवीएम खराब होने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल संबंधित ईवीएम कलस्टर पॉइंट के नोडल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर आवश्यक करवाई करना सुनिश्चित करेंगे.








Post a Comment

0 Comments