चक्की एवं चौगाईं में मतदान कल, तैयारियां पूरी ..

चौगाईं प्रखंड के कुल 5 पंचायतों में 70 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहाँ 40 हज़ार 985 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वहीं चक्की प्रखंड के कुल 4 पंचायतों के 56 मतदान केंद्रों पर 32 हज़ार 367 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान का सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक अथवा मतदान समाप्ति तक चलेगा.
मतदान केंद्र को रवाना होती महिला मतदान कर्मी





- डीएम तथा एसपी ने मातहतों को दिए हैं आवश्यक दिशा-निर्देश
- सुरक्षा व्यवस्था से लेकर तमाम इंतजामों को लेकर प्रशासन ने कसी कमर

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : सातवें चरण के तहत आज  चक्की एवं चौगाईं में मतदान होना है. मतदान को लेकर जिला पदाधिकारी अमन समीर एवं एसपी नीरज कुमार सिंह के द्वारा मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं. पदाधिकारियों के द्वारा प्रतिनियुक्त पीसीसीपी, सेक्टर, जोनल, सुपर जोनल एवं को पूर्व से ही यह निर्देशित किया गया है कि कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान को लेकर सभी संबधित अधिकारी अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पहुँच कर अपने कर्तव्यों को पूरी सजगता के साथ निर्वहन करें.  पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के अवसर पर स्वच्छ निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान संपन्न कराने के उद्देश्य से असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर निगरानी रखते हुए उन्हें नियंत्रित करने के लिए अंतर जिला एवं अंतःजिला चेक पोस्ट स्थापित करते हुए बॉर्डर सीलिंग का भी कार्य भी किया गया है. 


सूचना सह जन संपर्क पदाधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अमन समीर के निर्देशानुसार मतदान के दिन धारा 144 का पूरी सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा. साथ ही मतदान केंद्र के आसपास की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के आस-पास अनावश्यक भीड़ नही जमा हो इसको लेकर सभी चुनाव कर्मियों को यह निर्देश दिया गया है कि वह आवश्यक कार्रवाई करें. मतदान के दिन राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने वाले एवं आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा.


इसके अतिरिक्त एसपी नीरज कुमार सिंह के निर्देशानुसार मतदान के दिन विधि व्यवस्था संधारण को लेकर सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं एवं पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. इसके अतिरिक्त मोटरसाइकिल पेट्रोलिंग दल के साथ-साथ प्रखंड स्तर पर, अनुमंडल स्तर पर, क्विक रिस्पांस टीम तैयार रहेगी. एसपी के द्वारा सभी पदाधिकारियों को निरंतर भ्रमण सील रहते हुए चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने का निर्देश दिया गया है. चुनाव की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार के व्यवधान उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया गया है.

जिला नियंत्रण कक्ष से लगातार संपर्क में रहेंगे स्पेक्टर पदाधिकारी :

डीपीआरओ के मुताबिक डीएम ने सभी मतदान कर्मियों को यह निर्देश दिया है कि सेक्टर दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष को मतदान प्रारंभ होने की सूचना तथा सभी आवश्यक सूचना स्वयं देंगे. संबंधित पीसीसीपी सेक्टर दंडाधिकारी जोनल दंडाधिकारी वरीय दंडाधिकारी किसी भी मतदान केंद्र से ईवीएम खराब होने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल संबंधित ईवीएम कलस्टर पॉइंट के नोडल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर आवश्यक करवाई करना सुनिश्चित करेंगे.

73,552 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग : 

चौगाईं प्रखंड के कुल 5 पंचायतों में 70 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहाँ 40 हज़ार 985 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वहीं चक्की प्रखंड के कुल 4 पंचायतों के 56 मतदान केंद्रों पर 32 हज़ार 367 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान का सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक अथवा मतदान समाप्ति तक चलेगा, जिसके बाद ईवीएम तथा मतपेटियों को बाजार समिति के प्रांगण में स्थित वज्र गृह में रखा जाएगा. जिसके बाद वहीं पर मतगणना का कार्य भी किया जाएगा.





Post a Comment

0 Comments