वीडियो : श्रम मंत्री ने बताएं ई-श्रम कार्ड के फ़ायदे, जिले में 2.27 लाख लोगों ने कराया निबंधन ..

असंगठित क्षेत्र के कामगारों सभी को ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करा लेना चाहिए. इसमें निबंधित व्यक्ति के साथ कभी कोई दुर्घटना होने पर कई लाभ मिलते हैं दुर्भाग्यवश यदि उनकी मृत्यु हो जाए तो उनके परिवार को दो लाख रुपये की वित्तीय सहायता और यदि अपंगता हो जाए तो एक तक की वित्तीय सहायता देने का प्रावधान है. 



- प्रथम पुत्री के विवाह करने वाले लाभुकों को मिली 50 हज़ार की सहायता
- कहा, असंगठित कामगार पा सकते हैं योजना का लाभ

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : कैलाश स्मृति पर्व सह सम्मान समारोह में कार्यक्रम के दौरान श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्र ने ई-श्रम कार्ड के बारे में जानकारी देते हुए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता जताई, साथ ही उन्होंने कई लोगों को को ई-श्रम कार्ड का भी वितरण किया.  उन्होंने बताया कि जिले में 2,27,000 लोगों ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है. उन्होंने कहा कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने से हर असंगठित क्षेत्र में नौकरी करने वाले व्यक्ति को एक मजबूत वित्तीय आधार प्राप्त होता है. 

उन्होंने बात को और स्पष्ट करते हुए कहा कि जिन लोगों को नौकरी में पेंशन नहीं मिलता वह सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों सभी को ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करा लेना चाहिए. इसमें निबंधित व्यक्ति के साथ कभी कोई दुर्घटना होने पर कई लाभ मिलते हैं दुर्भाग्यवश यदि उनकी मृत्यु हो जाए तो उनके परिवार को दो लाख रुपये की वित्तीय सहायता और यदि अपंगता हो जाए तो एक तक की वित्तीय सहायता देने का प्रावधान है. इसके साथ ही जो लोग इस योजना से आच्छादित है उनकी प्रथम पुत्री के विवाह पर पचास हज़ार रुपये की सहायता भी दी जाएगी. प्रधानमंत्री के इस पहल से देशभर के विभिन्न राज्यों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं. बिहार में भी यही योजना बेहतर तरीके से संचालित हो रही है, जिसके कारण देश में अपने प्रदेश का स्थान तीसरा है.

वीडियो : 









Post a Comment

0 Comments