राष्ट्रीय लोक अदालत : आपसी सुलह समझौते से निपट गए 894 मामले ..

कहा कि लोक अदालत जनता की अदालत है जिसमे आपकी सहमति से ही आप के द्वारा किया गए मुकदमो को सुलह के आधार पर निपटारा करवाया जाता है. दोनो पक्षों के सुलह होने पर अवार्ड बनता है, जिससे दोनो पक्षो को दिया जाता है और एक कॉपी न्यायालय में भी रखी जाती है. 
राष्ट्रीय लोक अदालत के उद्घाटन समारोह में जिला एवं सत्र न्यायाधीश व अन्य



- वादों के निपटारे के लिए बनाए गए थे कुल पंद्रह बेंच
- लगभग चार करोड़ रुपए के मुकदमों का हुआ निष्पादन

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: जिला विधिक सेवा प्राधिकार, के तत्वावधान में आज शनिवार को वर्ष 2021 का अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला प्राधिकरण के अध्यक्ष अंजनी कुमार सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. मौके पर न्यायिक पदाधिकारी व कार्यालय कर्मचारी मौजूद रहे.

लोक अदालत पूर्वाह्न 10:30 बजे शुरू की गई. अपराह्न 5:00 बजे तक चले अदालत में विभिन्न वाद के 894 मामले का निष्पादन कराया गया. इस दौरान अपने संबोधन में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कहा कि, लोक अदालत सुलभ और एक ही दिन में मुकदमे के निपटारे का सुलभ रास्ता है. कोई भी व्यक्ति अपने वाद का निपटारा सुलह समझौते के माध्यम से करा सकता है.


मंच संचालन कर रहे पैनल अधिवक्ता विष्णु दत्त द्विवेदी ने राष्ट्रीय लोक अदालत में सम्मिलित होने वाले सभी आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापन दिया. अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश - सह - सचिव, जिला प्राधिकार धर्मेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि लोक अदालत जनता की अदालत है जिसमे आपकी सहमति से ही आप के द्वारा किया गए मुकदमो को सुलह के आधार पर निपटारा करवाया जाता है. दोनो पक्षों के सुलह होने पर अवार्ड बनता है, जिससे दोनो पक्षो को दिया जाता है और एक कॉपी न्यायालय में भी रखी जाती है. शनिवार की राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंक के 584 व भारत संचार निगम लिमिटेड के 41, आपराधिक 137, चेक बाउंस के 9, मोटर वाहन अधिनियम के 9, श्रम अधिनियम के 2, विद्युत वाद के 35 मामले का निपटारा कराया गया. मौके पर न्यायिक पदाधिकारी धीरेंद्र बहादुर सिंह, अविनाश शर्मा, प्रियंका कुमारी, डिम्पी कुमारी, राकेश कुमार द्वितीय, छिपराचला अंजली, सीमा कुमारी, रमेश कुमार, राकेश रंजन सिंह, रंजन कुमार सिंह, नितिन त्रिपाठी,अवनींद्र प्रकाश, रिंकी कुमारी, हमजा आलम, किरण कुमारी, जितेंद्र कुमार, शेषनाथ ठाकुर, दीपिका केशरी,  कंचन कुमारी, रीमा कुमारी, कार्यालय कर्मी सुधीर कुमार, दीपेश कुमार श्रीवास्तव, मनोज कुमार रवानी, सुनील कुमार, सुमित कुमार, हरेराम यादव, कवींद्र पाठक समेत अन्य मौजूद रहे.






Post a Comment

0 Comments