बड़ी ख़बर : बच्चों की हकमारी करने वाले शिक्षक व लिपिक निलंबित, आरोपियों में कई हो चुके हैं सेवानिवृत्त ..

मुताबिक वर्ष 2017 में विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान घोर अनियमितता पाई गई थी, जिसके बाद शिक्षकों से स्पष्टीकरण की मांग की गई थी लेकिन स्पष्टीकरण संतोषप्रद नहीं रहा और उनके निलंबन का आदेश जारी किया गया था लेकिन फिर भी कतिपय कारणों से आदेश का अनुपालन नहीं हो सका. 




- 2017 में निरीक्षण के दौरान पाई गई थी अनियमितता
- स्पष्टीकरण के जवाब से भी असंतुष्ट थे शिक्षा अधिकारी

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : बच्चों की हकमारी करने वाले शिक्षकों एवं लिपिक पर निलंबन की कार्यवाही की गई है. जिन लोगों पर कार्रवाई हुई है उनमें से कई सेवानिवृत्त भी हो चुके हैं. मामला वर्ष 2017 में विद्यालयों की जांच के दौरान अनियमितता से जुड़ा हुआ है. वर्ष 2017 की इस कार्रवाई में उसी वक्त शिक्षकों को निलंबित किया गया था लेकिन, जुगाड़ तकनीक के सहारे शिक्षक व लिपिक अपने पद पर बने रहे. और वेतन व अन्य सुविधाएं पूर्ववत प्राप्त करते रहे. 



ऐसे में मामला प्रमंडलीय आयुक्त के यहां पहुंच गया जिसके बाद उन्होंने डीएम से पूछताछ की. डीएम के निर्देश पर शिक्षा विभाग के द्वारा त्वरित कार्रवाई की गई जिसमें 7 शिक्षकों तथा एक लिपिक पर कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया गया हालांकि, इनमें से एक लिपिक तथा 4 शिक्षक सेवानिवृत्त हो चुके हैं. जिन पर 43 बी के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. डीपीओ स्थापना सुधीर रंजन सहाय के मुताबिक वर्ष 2017 में विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान घोर अनियमितता पाई गई थी, जिसके बाद शिक्षकों से स्पष्टीकरण की मांग की गई थी लेकिन स्पष्टीकरण संतोषप्रद नहीं रहा और उनके निलंबन का आदेश जारी किया गया था लेकिन फिर भी कतिपय कारणों से आदेश का अनुपालन नहीं हो सका. 

ये हैं निलंबित शिक्षकों के नाम  :

उन्होंने बताया कि जिन शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है उनमें बाल कुसुम मध्य विद्यालय के तत्कालीन प्रभारी प्रधानाध्यापक संप्रति सेवानिवृत्त धीरेंद्र प्रताप सिंह, अनुसूचित जाति प्राथमिक विद्यालय मठिया की प्रधान शिक्षिका और संप्रति सेवानिवृत्त दुलारी देवी, तत्कालीन गौरीशंकर मध्य विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका और संप्रति सेवानिवृत्त प्रभा कुमारी तथा तत्कालीन प्रधानाध्यापिका आदर्श मध्य विद्यालय नया बाजार संप्रति सेवानिवृत्त ललिता जीऊत सेवानिवृत्त हो गए हैं जिन पर 43 बी के तहत कार्रवाई की गई है इसके अतिरिक्त कार्यरत शिक्षकों में सहायक शिक्षिका विश्वामित्र प्राथमिक विद्यालय देवंती कुमारी, सहायक शिक्षिका प्राथमिक विद्यालय अमला टोली कुमारी सावित्री, सहायक शिक्षक आचार्य नरेंद्र देव मध्य विद्यालय उमेश ठाकुर, सहायक शिक्षिका नेहरू स्मारक मध्य विद्यालय प्रभावती देवी, पार्वती कुमारी, किरण कुमार एवं सोना कुमारी जीऊत शामिल हैं. इसके अतिरिक्त जिनको पर कार्रवाई हुई है उनमें वीरेंद्र प्रसाद एवं सेवानिवृत्त लिपिक उदय शंकर मिश्र शामिल हैं.

- डॉ शशांक शेखर की रिपोर्ट






Post a Comment

0 Comments