वीडियो : अब 112 डायल कर मिलेगी हर इमरजेंसी में त्वरित सहायता ..

बक्सर में भी इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) नामक सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है, जिसके लिए एससी-एसटी थाने में कंट्रोल रूम बनाया गया है. इस नंबर पर एक फोन करने से ही क्विक रिस्पांस प्राप्त हो जाएगा. शुक्रवार को पुलिस डीजी एके अंबेडकर बक्सर पहुंचे थे.





- बक्सर पहुंचे डीजी पुलिस ने दी जानकारी
- जल्द शुरु होगी इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम सेवा 

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : आपातकालीन परिस्थितियों में मोबाइल फोन पर केवल 112 डायल कर एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, पुलिस की सेवाएं ली जा सकेगी. बक्सर में भी इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) नामक सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है, जिसके लिए एससी-एसटी थाने में कंट्रोल रूम बनाया गया है. इस नंबर पर एक फोन करने से ही क्विक रिस्पांस प्राप्त हो जाएगा. शुक्रवार को पुलिस डीजी एके अंबेडकर बक्सर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया तथा मीडिया कर्मियों को इस नए इमरजेंसी नंबर के बारे में जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि अब इमरजेंसी नंबर 112 पर फोन करने पर ना सिर्फ पुलिस सहायता, बल्कि हर प्रकार की इमरजेंसी सर्विस प्राप्त हो सकेगी. इसके लिए जिला मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. जनता के द्वारा आने वाले फोन कॉल के आधार पर यहां मौजूद पुलिसकर्मी अन्य विभागों से उन्हें सहायता प्रदान कराएंगे. 

वीडियो : 



कंट्रोल रूम से रहेगी पूरे नगर पर नजर :

कंट्रोल रूम में सीसीटीवी का मॉनिटर भी लगाया जाएगा. जिस पर नगर भर में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की फुटेज प्राप्त हो सकेगी. इस मॉनिटर के माध्यम से शहर में हो रही गतिविधियों पर नजर तो रहेगी ही राज्य मुख्यालय के अधिकारी भी इससे कनेक्ट रहेंगे, जिससे कि वह भी जिला मुख्यालय के विभिन्न चौक चौराहों पर होने वाली गतिविधियों को सीधे तौर पर देख सकेंगे.

अन्य इमरजेंसी नंबर भी करते रहेंगे कार्य, जीपीएस के माध्यम से मिलेगा क्विक रिस्पांस : 

डायल 112 के बावजूद वर्तमान में पुलिस सेवा लिए जारी 100, एम्बुलेंस के लिए 108 और आग लगने पर फायरबिग्रेड की मदद के लिए 101 नम्बर भी कार्य करता रहेगा. यह व्यवस्था काफी हाईटेक है. ग्लोबल पोजिशनिंग7उ सिस्टम (जीपीएस) से इसे जोड़ा गया है. इससे फोन करनेवाले का लोकेशन भी उसके कॉल के साथ कमांड सेंटर को मिल जाएगा. इससे रिस्पांस टाइम भी बेहद कम लगेगा.





Post a Comment

0 Comments