वीडियो : एफआइआर के बाद सात दिन में पूरी हो मामलों की जांच : डीआइजी

कहा कि बालू कारोबारियों पर भी लगातार कार्रवाई की जा रही है और आगे भी कार्रवाई की जाती रहेगी. उन्होंने बताया कि किसी भी स्थिति में अवैध खनन से जुड़े लोग नहीं बख्शे जाएंगे. इसका ताजा उदाहरण रोहतास के डीएसपी के विरुद्ध की गई कार्रवाई के रूप में देखा जा सकता है.
एसपी नीरज कुमार सिंह से बात करते डीआइजी उपेंद्र कुमार शर्मा





- बक्सर पहुंचे थे डीआईजी उपेंद्र कुमार शर्मा, मातहतों के साथ की बैठक
- पुलिस लाइन के निरीक्षण के साथ-साथ अपराध नियंत्रण व शराबबंदी पर भी की चर्चा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : शाहाबाद रेंज के डीआइजी उपेंद्र कुमार शर्मा गुरुवार को बक्सर पहुंचे. बक्सर में जहां उन्होंने पुलिस लाइन पहुंचकर तमाम व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया वहीं, मातहतों के साथ बैठकर अपराध नियंत्रण के लिए बेहतर तरीके से प्रयासरत रहने की बात कही. मामलों के त्वरित निष्पादन को लेकर भी वह गंभीर दिखे तथा हफ्ते भर में जांच पूरी करने तथा मामलों के त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया.

डीआइजी ने विधि-व्यवस्था की बेहतरी के साथ-साथ शराबबंदी का बेहतर तरीके से अनुपालन कराने व खनन के माफियाओं पर भी लगाम लगाने का निर्देश एसपी नीरज कुमार सिंह को दिया. वहीं, उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सीमाओं पर सघन निगरानी की बात कही. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि वह हर माह प्रतिवेदित होने वाले मामलों की स्वयं निगरानी करेंगे. मामलों के निष्पादन में लापरवाही स्वीकार्य नहीं है. जिले में डीआइजी तकरीबन तीन-चार घंटे रहे. इस दौरान पुलिसकर्मी भी काफी सजग और सतर्क दिखे.



पुलिसकर्मियों को मिल रही सुविधाओं तथा इंतजामों से अवगत हुए डीआइजी :

पत्रकारों से बात करते हुए उपेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि डीआइजी के तौर पर उन्हें हर जिला के पुलिस कार्यालय और पुलिस लाइन का निरीक्षण साल में एक बार करना होता है. उसी के क्रम में वह बक्सर पहुंचे हुए थे, जहां उन्होंने पुलिस लाइन में हर शाखा का निरीक्षण करने के साथ-साथ कैंपस का भी निरीक्षण किया तथा बेहतरी तथा सुधार के लिए निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पुलिस लाइन में रहने वाले पुलिसकर्मियों के रहने के इंतजाम की जानकारी ली.थानों को आवंटित वाहन तथा उनकी स्थिति, वाहन चालकों की संख्या आदि की जानकारी ली गई. उन्होंने बताया कि गंभीर अपराध तथा पुराने लंबित मामलों के निष्पादन पर उनका विशेष ध्यान है. 

डुमरांव में देखी गई है कमियां, दूर करने का है निर्देश :

डीआइजी ने बताया कि डुमरांव एएसपी छुट्टी पर है. ऐसे में उनके हैं कुछ कमियां पाई गई हैं. डुमरांव में डीएसपी हेड क्वार्टर प्रभार में हैं लेकिन, वहां कांडों के निष्पादन में कुछ विलंब देखा गया है. कई कांडों के निष्पादन में त्रुटि भी देखी गई हैं, जिनको लेकर सुधार की बात कही गई है. उन्होंने कहा कि जघन्य कांडों जैसे कि हत्याकांड, लूटकांड, डकैती, दहेज हत्या, बलात्कार, एससी - एसटी कांड एवं पुलिस के ऊपर हमला जैसे मामलों में सात दिन के अंदर जांच पूरी करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही इस तरह के मामलों में एक माह के अंदर गिरफ्तारी भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. उन्होंने बताया कि जनवरी माह में प्रतिवेदित हुए कांडों के अद्यतन स्थिति से वह इस माह में अवगत हुए हैं अगले माह में वह फरवरी माह के सभी मामलों की स्थिति से अवगत होंगे.

बालू माफियाओं पर लगातार होगी कार्रवाई, यूपी चुनाव पर भी नज़र :

डीआइजी ने कहा कि बालू कारोबारियों पर भी लगातार कार्रवाई की जा रही है और आगे भी कार्रवाई की जाती रहेगी. उन्होंने बताया कि किसी भी स्थिति में अवैध खनन से जुड़े लोग नहीं बख्शे जाएंगे. इसका ताजा उदाहरण रोहतास के डीएसपी के विरुद्ध की गई कार्रवाई के रूप में देखा जा सकता है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश चुनाव के सबसे अंतिम चरण में जिले की सीमा से सटे यूपी के इलाकों में चुनाव होगा ऐसे में जो भी सहयोग उत्तर प्रदेश पुलिस के द्वारा मांगा जाएगा वह उन्हें दिया जाएगा.

वीडियो : 






Post a Comment

0 Comments