जागरूकता अभियान से शुरु हुई गंगा स्वच्छता की मुहिम ..

नमामि गंगे के तहत बक्सर में एक विशेष जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया. शनिवार को बक्सर के रामरेखा घाट पर आयोजित इस जागरूकता अभियान के द्वारा लोगों को गंगा नदी को स्वच्छ रखने का संदेश दिया गया. 




- सांस्कृतिक कार्यक्रमों देख मंत्रमुग्ध हुए लोग
- जागरूकता के लिए लगातार चलाया जाएगा अभियान

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : नमामि गंगे के तहत बक्सर में एक विशेष जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया. शनिवार को बक्सर के रामरेखा घाट पर आयोजित इस जागरूकता अभियान के द्वारा लोगों को गंगा नदी को स्वच्छ रखने का संदेश दिया गया. इस कार्यक्रम को बिहार में सहयोग कर रहे बक्सर नगर निगम, रिलाइबल इंफ्रा सर्विसेज और नगर विकास एवं आवास विभाग, एसपीएमजी के अधिकारिओं ने लोगों को गंगा के महत्व को बताते हुए उन्हें जागरूक करने का काम किया. कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम, नमामि गंगे के जिला संयोजक गुडू राज सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया




मौके पर मौजूद नमामि गंगे योजना के पब्लिक आउटरीच प्रोजेक्ट डायरेक्टर साहिल सिन्हा ने बताया कि आज हमलोगों ने रामरेखा घाट पर गंगा स्नान करने आये सभी श्रद्धालुओं को नमामि गंगे के तहत भारत सरकार और बिहार सरकार द्वारा बिहार में चलाये जा रहे योजनाओं के बारे में अवगत कराया और विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया. साथ ही लोगों को सरकार द्वारा जारी कोविद नियमों का पालन कर कोविड से सुरक्षित रहने का संदेश दिया गया. इस जागरूकता अभियान में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने अपनी भागीदारी दिखाई और गंगा को साफ एवं स्वच्छ रखने की शपथ ली. साहिल ने कहा कि गंगा हमारी जीवन रेखा है, इसका जल अमृत समान है इसीलिए इसे स्वच्छ रखें.


उन्होंने बताया कि नमामि गंगे अभियान के तहत गंगा घाटों को स्वच्छ रखने कि एक विशेष मुहीम चलायी जा रही है और इसमें त्योहारों के दौरान गंगा में प्रवाहित किए जाने वाले पूजा सामग्रियों तथा अन्य प्रदूषण के श्रोतों से गंगा को सुरक्षित रखने का लक्ष्य रखा गया है. आज हमनें गंगा को स्वच्छ रखने में सहयोग देने वाले लोगों को टी-शर्ट तथा अन्य उपहार देकर उनका हौसला बढ़ाया है ताकि वो और लोगों को गंगा को साफ रखने के प्रति प्रेरित करते रहें. उन्होंने कहा कि गंगा नदी को सुरक्षित रखने के लिए बिहार के सभी गंगा घाटों पर विभिन्न गतिविधिओं के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

कार्यक्रम के दौरान सिटी मैनेजर असगर अली, नेहरू युवा केंद्र से शैलेश कुमार राय, मीडिया प्रभारी आशीष गौरव, गंगा विचार मंच के संयोजक सौरभ तिवारी, संजय राय, अनुराग श्रीवासतव एवम् एसएचजी, सीआरपी, गंगा विचार मंच के कार्यकर्ता, नगर परिषद के कर्मी उपस्थित रहे.





Post a Comment

0 Comments