महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगी "सोन चिरैया"

स्वनिर्मित खाद्य सामग्री जैसे आंवला का मुरब्बा, मिर्चा, आम, मिक्स एवं निंबू का आचार का स्टॉल लगाया था. इसके अतिरिक्त सत्तू, बेसन, गुड़ एवं चीनी का तिलकुट, मिठाई, नमकीन आदि का आकर्षक स्टॉल लगाया गया था. परिसर में लगे स्टॉलों पर लोगों ने मनपसंद खाद्य सामग्री की खरीदारी भी की.




- शहरी आजीविका मिशन के द्वारा स्वनिर्मित खाद्य सामग्री का किया जाएगा विक्रय
- नगर में लगाए गए रोजगार मेले में 48 युवाओं को मिला रोजगार

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : नगर परिषद क्षेत्र में "सोन चिरैया" महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगी. इसके बाद महिलाएं अपने पैरों पर खड़ा होकर ना सिर्फ अपनी आजीविका का प्रबंध कर सकेंगी बल्कि पूरे परिवार आर्थिक मजबूती में अपना योगदान देंगी. असल में सोन चिरैया दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत बक्सर की आजीविका समूह के वीडियो के द्वारा स्वनिर्मित खाद्य सामग्री ब्रांड का नाम है.



नगर परिषद कार्यालय के परिसर में रोजगार मेले का आयोजन किया गया. रोजगार मेला में भाग लेने वाली पांच कंपनियों ने अड़तीस युवक एवं युवतियों को रोजगार मुहैया कराया. परिसर में लगाए गये रंग-बिरंगे टेंट में व फूड प्रासेसिंग के कई स्टॉल लगाए गये थे. आजीविका समूह की दीदियों द्वारा स्वनिर्मित खाद्य सामग्री जैसे आंवला का मुरब्बा, मिर्चा, आम, मिक्स एवं निंबू का आचार का स्टॉल लगाया था. इसके अतिरिक्त सत्तू, बेसन, गुड़ एवं चीनी का तिलकुट, मिठाई, नमकीन आदि का आकर्षक स्टॉल लगाया गया था. परिसर में लगे स्टॉलों पर लोगों ने मनपसंद खाद्य सामग्री की खरीदारी भी की.

मेले का उदघाटन एडीएम सह नगर प्रशासन प्रीतेश्वर प्रसाद, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरुपम ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.  उदघाटन के बाद द्वय अधिकारियों ने परिसर में लगाये गये स्टॉल का अवलोकन किया. इस दौरान एडीएम ने बेसन समेत कई खाद्य सामग्री की खरीदारी भी की. आकर्षक स्टॉलों पर सोन चिरैया ब्रांड के लगे स्टीकर सामानों की भव्यता और बढ़ गई थी. 

कार्यपालक पदाधिकारी प्रेम स्वरूपम ने कहा कि समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गये खाद्य सामग्री सोन चिरैया के ब्रांड से हर जगह बिक्री की जाएगी. नगर मिशन प्रबंधक के आग्रह पर एडीएम सह प्रशासक एवं नप के ईओ ने समूह की महिलाओं के लिए शहर में दो दुकानें आवंटित करने का भरोसा दिया.

मौके पर एलडीएम, के अलावा पीएनबी के सीमा कुमारी के अलावा विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद थे. रोजगार मेला में नगर मिशन प्रबंधक संतोष राय, मनोज केसरी, नगर परिषद के प्रधान सहायक यशवंत सिंह, सिटी मैनेजर असगर अली समेत अन्य कर्मी मौजूद थे.





Post a Comment

0 Comments