"अंधेर नगरी, चौपट राजा नाटक" का हुआ मंचन, कला के माध्यम से व्यवस्था पर कटाक्ष ..

कहा कि फिलहाल नाट्यकला आधुनिकता की चकाचौंध में विलुप्त होने के कगार पर है हालांकि, डुमरांव में इस तरह के आयोजन भारतीय कला को सजीव रूप प्रदान करेगा. इस दौरान कलाकारों द्वारा विदेशिया की शानदार प्रस्तुति दर्शकों को झूमने पर विवश कर दिया. 




- विदेशिया नाटक के शानदार मंचन पर झूमे दर्शक
- नवरंग कला मंच के बैनर तले हुआ कार्यक्रम, गणमान्य लोगों ने किया शिरकत

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : रविवार को स्थानीय नगर के चौक रोड स्थित एक सभागार में नवरंग कला मंच के बैनर तले भारतेंदु हरिचंद्र द्वारा लिखित "अंधेर नगरी, चौपट राजा" और भोजपुरी के शेक्सपीयर कहें जाने वाले भिखारी ठाकुर द्वारा लिखित "विदेशिया" नाटक का मंचन हुआ. एक तरफ जहां नाट्य कला के माध्यम से व्यवस्था पर कटाक्ष किया गया वहीं, दूसरी तरफ कला को संरक्षित करने का प्रयास किया गया. 





लोक नाट्य मंचन का उदघाटन विभिन्न राज्यों से आए कृषि कालेज के वैज्ञानिकों ने संयुक्त रूप से फ़ीता काटकर किया, जिसमें असम से डॉ करिश्मा दास, यूपी से डॉ मोनिका, महाराष्ट्र के डॉ अशोक पाटिल, डॉ स्नेहाशीष, एमके चंदारागनी, रणजीत कुमार, जितेंद्र कुमार, शिवकुमार चौधरी और मनिभूषण ठाकुर, ने संयुक्त रूप से किया. 


अतिथियों ने अपने संबोधन में कहा कि फिलहाल नाट्यकला आधुनिकता की चकाचौंध में विलुप्त होने के कगार पर है हालांकि, डुमरांव में इस तरह के आयोजन भारतीय कला को सजीव रूप प्रदान करेगा. इस दौरान कलाकारों द्वारा विदेशिया की शानदार प्रस्तुति दर्शकों को झूमने पर विवश कर दिया. इस दौरान नवरंग कला मंच के महिला समूह द्वारा हस्तनिर्मित जत्ता सतु निर्माण का लाचिंग किया गया. विदेशिया में सूत्रधार जितेंद्र कुमार, बटोही मनोज दूबे, प्यारी सुंदरी, जुली ओझा, सलोनी, आस्था गुप्ता, विदेशिया और जोकर विजय राजहंस की भूमिका सराहनीय रही. जबकि "अंधेर नगरी चौपट राजा" में गुरुजी, सुप्रिया ओझा, मछली वाली नदीम अंसारी और अभिषेक कुमार की प्रस्तुति सराहनीय रही. तमाम गणमान्य अतिथियों कलाकारों को पुष्पहार और अंगवस्त्र देकर मंच के अध्यक्ष विमेलश कुमार सिंह, सचिव डॉ भाष्कर मिश्रा, मनोज दूबे, सरोज कुमार और मनोज कुमार मिश्रा ने सम्मानित किया. इस मौके पर पूर्व एचएम पुष्पा कुमारी, अशोक कुमार सिंह, डॉ. मनीष कुमार शशि, मनोज केशरी, संजय मिश्रा, विजय लाल शर्मा, सत्यम गुप्ता, विशोकाचंद और अनिल केशरी सहित कई गणमान्य लोगों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराई.




Post a Comment

0 Comments