वीडियो : 'बाबू कुंअर सिंह तेगवां बहादुर, बंगला पर उड़ेला अबीर......!''

होली के पारंपरिक गीत आकर्षण का केंद्र बिंदु रहा. ठोरी पांडेयपुर के पारंपरिक होली गायक कन्हैया तिवारी (शिक्षक) ने बताया कि वास्तविक होली का ताल्लुक पारंपरिक होली गायन से है और इसी के बदौलत लोग देश-विदेश से गांव में होली मनाने आते हैं.









- चिलहरी गांव में आयोजित हुआ पारंपरिक होली गायन, उड़े अबीर गुलाल
- फिलहाल विलुप्त हो रही पारंपरिक होली गीत पर बुजुर्गों ने व्यक्त की चिंता

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : इत से निकली नवल राधिका उत से कुंवर कन्हाई, ब्रज में होरी होरी मचाई.... बाबू कुंअर सिंह के तेगवा बहादुर बांग्ला पर उड़ेला अबीर और आए बसंत सबै वन खिले, दोऊ खेलत फूल फाग रे...! जैसे पारंपरिक होली गीतों की धुन पर बुधवार की रात वरिष्ठ भाजपा नेता कतवारू सिंह के नेतृत्व में चिलहरी के बुजुर्ग ग्रामीण झूम उठे. विनय पत्रिका पर आधारित पारंपरिक होली गीत और एक साथ बज रहे ढोल, नगाड़ा, मजीरा, झाल व मृदंग से माहौल गुंजायमान हुआ. ग्रामीण गुप्तेश्वर राय, अरुण सिंह, उपेंद्र चौरसिया, मुन्ना सिंह, शंभू राय, राजगृही राय, रामाश्रय राय, मोहन प्रसाद, लालजी गोड़, शिवजी गोड़ और गोविंद राय सहित कई बुजुर्गों ने बताया कि बसंत पंचमी के बाद होली तक आज भी यहां परंपरिक होली गायन का आयोजन किया जाता है. इसी का दिन है, कि देश विदेश में रहकर नौकरी करने लोग होली के मौके पर अपने गांव जरूर आते हैं. कतवारू सिंह का कहना है कि फिलहाल आधुनिकता की चकाचौंध में पारंपरिक होली गायन फिलहाल विलुप्त होने लगा है. इसके बाद भी यहां के ग्रामीण उस पुरानी परंपरा के माध्यम से एक दूसरे के विचारों का सम्मान और समाज में आपसी भाईचारा कायम रखते हैं.



चौगाईं प्रखंड के नचाप गांव में बुधवार की रात पारंपरिक होली गीतों की धुन पर ग्रामीण रात भर झूमते रहे. ग्रामीण युवा अभय कुमार सिंह ने बताया कि पारंपरिक होली गायक सत्यनारायण राय, रामकुमार सिंह, संतोष पासवान, मिंटू सिंह और देव कुमार सिंह के द्वारा प्रस्तुत "खेलत गेंद गिरै यमुना में को मोरे गेंद चुराई... ब्रज में होरी होरी मचाई" और "रघुवर जी से कहियो मोरी .." जैसे होली के पारंपरिक गीत आकर्षण का केंद्र बिंदु रहा. ठोरी पांडेयपुर के पारंपरिक होली गायक कन्हैया तिवारी (शिक्षक) ने बताया कि वास्तविक होली का ताल्लुक पारंपरिक होली गायन से है और इसी के बदौलत लोग देश-विदेश से गांव में होली मनाने आते हैं.

वीडियो : 
















 













Post a Comment

0 Comments