वीडियो : जिले की सड़कों पर दिख रहा आधी आबादी का दम, एक साल में डेढ़ गुणा बढ़ी महिला वाहन चालकों की संख्या ..

कहा कि आज के समय में महिलाएं केवल घर के चूल्हा - चौके तक ही नहीं सिमटी हुई है बल्कि वह घर की जिम्मेदारी को निभाने के साथ साथ नौकरी भी करती है. ऐसे में अपनी सभी जिम्मेदारियों के बीच सामंजस्य बैठाने के लिए महिलाएं वाहन भी चला रही हैं.





- नारी सशक्तिकरण का बेहतर उदाहरण पेश कर रही महिलाएं
- जिला परिवहन पदाधिकारी ने कहा परिवार व दुनियादारी के साथ सामंजस्य बैठा रही महिलाएं

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तिकरण की चर्चा हो रही है वहीं, दूसरी तरफ जिले में एक चौंकाने वाले आंकड़े ने महिला सशक्तिकरण की बेहतरीन तस्वीर प्रस्तुत की है. दरअसल, बक्सर में सड़कों पर इन दिनों आधी आबादी का दम दिख रहा है. पिछले एक साल के आखिरी तो यही कह रहे हैं. इस वर्ष ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाली महिलाओं की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में लगभग डेढ़ गुना ज्यादा है. पिछले वर्ष जहां 215 महिलाओं ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए थे वहीं, इस वर्ष यह संख्या 352 हो गई है.





नगर के बड़की सारीमपुर निवासी सीमा देवी बैंक में नौकरी करती  हैं. उन्होंने बताया कि कि उनके पति फौज में हैं. ऐसे में बच्चों के स्कूल जाने, घर के कार्यों को निपटाने के साथ-साथ ड्यूटी पर जाने के लिए स्कूटी एक बेहतर साधन है. महर्षि विश्वामित्र महाविद्यालय की छात्रा श्वेता ने बताया कि उनके माता-पिता ने भी उन्हें स्कूटी खरीद कर दी है. उन्हें कार चलानी भी आती है. पिछले वर्ष ही उन्होंने ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लिया था. श्वेता का कहना है कि वाहन चलाते समय वह सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करती हैं. खासकर स्कूटी चलाते समय हेलमेट जरूर पहनती हैं.

जिम्मेदारियों के बीच सामंजस्य बैठाने की कोशिश कर रही महिलाएं : डीटीओ 

जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज रजक भी इसे महिला सशक्तिकरण का ही एक उदाहरण मानते हैं. उन्होंने कहा कि आज के समय में महिलाएं केवल घर के चूल्हा - चौके तक ही नहीं सिमटी हुई है बल्कि वह घर की जिम्मेदारी को निभाने के साथ साथ नौकरी भी करती है. ऐसे में अपनी सभी जिम्मेदारियों के बीच सामंजस्य बैठाने के लिए महिलाएं वाहन भी चला रही हैं. यही कारण है कि सड़कों पर वाहन चालन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाली महिलाओं की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है.

वीडियो : 




Post a Comment

0 Comments