हाई स्कूल के विद्यार्थी भी सीखेंगे आपदा प्रबंधन के गुर ..

बच्चों को घर से विद्यालय और विद्यालय से घर तक सुरक्षित पहुँचने के लिए उन तमाम खतरों एवं आपदा के आकलन करेंगे और उसके निपटान के लिए प्रयास करेंगे. इसके लिए प्रत्येक विद्यालय में आपदा प्रबंधन समिति का गठन बच्चों के सहयोग से किया जाएगा और फोकल शिक्षक के माध्यम से उन्हें मॉकड्रिल के द्वारा शनिवार को प्रशिक्षित किया जाएगा.





- मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम का होगा विस्तार
- राज्यस्तरीय प्रशिक्षण में जिले के शिक्षक हुए प्रशिक्षित

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : आपदा से निपटने और उसके प्रति जागरूकता लाने हेतु विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के लिये राज्य स्तरीय प्रशिक्षण में जिला के शिक्षक सम्मिलित हुए. बिहार शिक्षा परियोजना और यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण में प्रशिक्षित शिक्षक जिले के शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे. इस संबंध में सर्व शिक्षा अभियान के मीडिया संभाग प्रभारी डॉ प्रभात ने बताया कि घर से घर तक बच्चे सुरक्षित हो इसके लिए जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में 2017 से ही सुरक्षित शनिवार के माध्यम से बच्चों को जागरूक और प्रशिक्षित किया जा रहा था. कार्यक्रम को विस्तारित करते हुए इसे हाई स्कूल के शिक्षकों व विद्यार्थियों के बीच चलाया जाएगा. 


प्राथमिक विदयालय विठलपुर के शिक्षक दुर्गमाँगे और राज+2 उच्च विद्यालय डुमराँव के विमल कुमार सिंह पटना में राज्यस्तरीय प्रशिक्षण में भाग लिया. अब वे जिला में शिक्षकों के इसके गुर सिखाएंगे. गौरतलब है कि बच्चों को घर से विद्यालय और विद्यालय से घर तक सुरक्षित पहुँचने के लिए उन तमाम खतरों एवं आपदा के आकलन करेंगे और उसके निपटान के लिए प्रयास करेंगे. इसके लिए प्रत्येक विद्यालय में आपदा प्रबंधन समिति का गठन बच्चों के सहयोग से किया जाएगा और फोकल शिक्षक के माध्यम से उन्हें मॉकड्रिल के द्वारा शनिवार को प्रशिक्षित किया जाएगा.




Post a Comment

0 Comments