आपदा से बचाव की तकनीक जानेंगे शिक्षक , दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रारम्भ ..

प्रशिक्षणार्थियों के द्वारा कार्यक्रम के उद्देश्य पृष्ठभूमि अपेक्षा और उपलब्धियों से संबंधित कई प्रकार की गतिविधियों को संचालित किया गया. इस दौरान कंटेंट आधारित पुस्तक और पेन ड्राइव भी शिक्षकों को प्रदान किया गया ताकि वह बेहतर तरीके से प्रशिक्षण को अन्य लोगों को भी दे सके. 

 







- मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ
- स्थानीय एमपी उच्च विद्यालय में हुआ आयोजन 
- प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रखंड स्तर पर शिक्षकों को करेंगे प्रदर्शन

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण का शुभारंभ स्थानीय एमपी उच्च विद्यालय में किया गया. बिहार शिक्षा परियोजना के तत्वाधान में आयोजित इस प्रशिक्षण में जिले के प्रत्येक प्रखंड से दो प्रारंभिक और दो माध्यमिक शिक्षकों ने भाग लिया. कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सर्व शिक्षा अभियान कुमार सिन्हा ने कहा कि जिला स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त सर यह शिक्षक प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित कर सभी शिक्षकों को विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम से अवगत कराएंगे. पूर्व से ही जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में सुरक्षित शनिवार के माध्यम से यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इसका प्रसार माध्यमिक विद्यालय तक करना है. 





सर्वशिक्षा अभियान के मीडिया समन्वयक डॉ प्रभात ने बताया कि विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर विमल कुमार सिंह ने कहा कि आपदा के प्रति विद्यार्थियों और समाज को जागरुक कर विद्यालय की सुरक्षा के साथ ही समाज को सुरक्षित करना ही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है. मास्टर ट्रेनर दुर्गामांगे ने कहा कि जोखिम को नजरअंदाज करना ही आपदा को बुलावा देना है. इसलिए बच्चों एवं विद्यालय प्रबंधन के बीच आपदा से बचाव के लिए जागरुकता लाना आवश्यक है. प्रशिक्षणार्थियों के द्वारा कार्यक्रम के उद्देश्य पृष्ठभूमि अपेक्षा और उपलब्धियों से संबंधित कई प्रकार की गतिविधियों को संचालित किया गया. इस दौरान कंटेंट आधारित पुस्तक और पेन ड्राइव भी शिक्षकों को प्रदान किया गया ताकि वह बेहतर तरीके से प्रशिक्षण को अन्य लोगों को भी दे सके. कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ विजय कुमार मिश्रा, संदीप आर्य, बृज बिहारी, अखिलेश पांडेय समेत कई लोग मौजूद थे















 














Post a Comment

0 Comments