25 अप्रैल को आयोजित होगी मोहम्मद हसनैन मेमोरियल क्विज प्रतियोगिता, प्रवेश परीक्षा संपन्न ..

बताया कि मो हसनैन मूलतः चौगाईं के निवासी थे, जो वर्तमान में डुमरांव वार्ड 16 के कुंज बिहारी की गली में निवास करते थे. सिविल सर्विसेज की तैयारी के दौरान कई बार पीटी पास करने वाले मो हसनैन डुमरांव कन्या मध्य विद्यालय में इतिहास विषय के स्नातक शिक्षक रूप में कार्यरत थे, जिनका कोरोना काल में निधन हो गया. वे हमेशा बच्चों को पढ़ाने के साथ साथ प्रतियोगिता परीक्षा के लिए प्रेरित किया करते थे. 







- संपन्न हुई प्रतियोगिता की प्रवेश परीक्षा
- कक्षा छह से दसवीं तक के बच्चों ने लिया हिस्सा


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : डुमरांव निवासी प्रतिभाशाली शिक्षक के स्मृति में मोहम्मद हसनैन मेमोरियल क्विज कांटेस्ट 2022 की लिखित प्रवेश परीक्षा शनिवार को डुमराव स्थित महारानी उषारानी बालिका उच्च विद्यालय के प्रांगण में सम्पन्न हुई, जिसकी शुरुआत पूर्व से निर्धारित समय 10 से की गई. परीक्षा में  कक्षा छह से दसवीं तक के बच्चों ने भाग लिया.0कुल 300 में 262 छात्र छात्राओं ने परीक्षा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. परीक्षा शुरू होने के पहले ही बच्चों को गाइड लाइन की जानकारी दी गई जिसके बाद परीक्षा का संचालन हुआ. द्विभाषीय प्रश्नपत्र को लेकर प्रतिभागियों को काफी सहूलियत हुई. अनुशासन को ध्यान में रखते हुए बच्चों ने बहुत शांतिपूर्ण तरीके से कदाचार मुक्त परीक्षा को सफल बनाया. 





आयोजन समिति द्वारा बताया गया कि शनिवार को ही संध्या चार बजे तक परिणाम जारी कर दिया गया. इसमें टॉप पांच बच्चों के बीच 25 अप्रैल यानि सोमवार को 8:30 बजे सुबह में मार्बल हॉल में क्वीज कराया जाएगा. इस तरह वन टू फाइव में आने प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ व पांचवे स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा. 

आयोजन समिति के सचिव रविशंकर श्रीवास्तव ने बताया कि इस कार्यक्रम में बक्सर के डीएम अमन समीर एवं एसपी नीरज कुमार सिंह के साथ ही शिक्षा विभाग के पदाधिकारी शिरकत करेंगे. प्रतियोगिता संचालन के दौरान मो. हसनैन के पिता अब्दुल लैस, आस मोहम्मद, अब्दुल खैर, नैय्यर हसनैन, शबनम बानो, गुलनाज बाबू,  नसीम अख्तर के साथ ही कमलेश सिंह, इकबाल, दीपक कुमार, हरे कृष्णा, सुनील कुमार, अमितेश कुमार, सन्तोष कुमार, चंदन कुमार, सोनू वर्मा, सुधीर सिंह, दिव्यांशु, जय किशन केशरी, उमेश कुमार, विशाल कुमार, रवि प्रभात, कुमार विमल, श्रीराम,संतोष कुमार ठाकुर, मोहम्मद अलाउद्दीन, कमलेश कुमार सिंह मेराज अंसारी, भगवान राम ने भी क्विज प्रतियोगिता  की लिखित परीक्षा को सफलता पूर्वक संपन्न कराने में सहयोग किया. 

पहली बार इस तरह की प्रतियोगिता के आयोजन में नगर के और आस पास के सरकारी और गैर-सरकारी विद्यालयों के बच्चों ने उत्सवी माहौल में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. आयोजन समिति की ओर से भीषण गर्मी को देखते हुए क्विज प्रतियोगिता में शामिल सभी प्रतिभागियों के लिए पेय जल और बिस्किट्स की भी व्यवस्था की गई थी.

बच्चों को पढ़ाने के साथ ही प्रतियोगिता परीक्षा के लिए प्रेरित करते थे मोहम्मद हसनैन:

श्री रविशंकर ने बताया कि मो हसनैन मूलतः चौगाईं के निवासी थे, जो वर्तमान में डुमरांव वार्ड 16 के कुंज बिहारी की गली में निवास करते थे. सिविल सर्विसेज की तैयारी के दौरान कई बार पीटी पास करने वाले मो हसनैन डुमरांव कन्या मध्य विद्यालय में इतिहास विषय के स्नातक शिक्षक रूप में कार्यरत थे, जिनका कोरोना काल में निधन हो गया. वे हमेशा बच्चों को पढ़ाने के साथ साथ प्रतियोगिता परीक्षा के लिए प्रेरित किया करते थे. उन्हीं की स्मृति में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है ताकि उनकी सोच को समाज में जिंदा रखा जा सके.
















 














Post a Comment

0 Comments