वीडियो : बक्सर के नटवर लाल ने पूरे गांव को लगाया चूना, 28.40 लाख रुपये की ठगी ..

ग्रामीणों को उसने यह झांसा दिया था कि लोन के इन पैसों का जो भी ब्याज माइक्रो फाइनेंस कंपनी को देना होगा उनके साथ साथ ऋण की राशि को भी वह माइक्रोफाइनेंस कंपनी को चुकता कर देगा लेकिन, ऐसा हुआ नहीं और और आरोपी फरार हो गया. 





- सिकरौल थाना क्षेत्र के बसमनपुर गांव का है मामला
- दर्जनों ग्रामीणों ने थाने में प्राथमिकी हेतु दिया आवेदन

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर सिकरौल थाना क्षेत्र के बसमनपुर गांव के एक ने भोले-भाले ग्रामीणों को झांसे में लेकर उनके नाम पर माइक्रोफाइनेंस कंपनियों से तकरीबन 28 लाख 40 हज़ार रुपये का लोन निकलवा लिया और सभी पैसे अपने भाइयों को व्यापार करने के लिए दे दिए. ग्रामीणों को उसने यह झांसा दिया था कि लोन के इन पैसों का जो भी ब्याज माइक्रो फाइनेंस कंपनी को देना होगा उनके साथ साथ ऋण की राशि को भी वह माइक्रोफाइनेंस कंपनी को चुकता कर देगा लेकिन, ऐसा हुआ नहीं और और आरोपी फरार हो गया. 


उधर, किश्त नहीं मिलने के बाद विभिन्न माइक्रो फाइनेंस बैंकों के प्रबंधक उपभोक्ताओं से ऋण चुकाने का दबाव बना रहे हैं. ऐसे में जब ग्रामीणों को ठगी का अहसास हुआ तो उन्होंने मामले में सिकरौल थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई. 




मामले में सिकरौल प्रखंड के बेलांव पंचायत के उप मुखिया अजय कुमार पांडेय ने बताया कि उनके गांव के प्रदीप गुप्ता, पिता - चंद्रमा साह ने गांव की कम पढ़ी-लिखी महिलाओं से नावानगर स्थित किसी माइक्रो फायनान्स कंपनी से पैसे निकलवा कर अपने भाई सुनील कुमार गुप्ता, मनलाल साह व मंजीत गुप्ता को दिलवा दिए. पहले तो कुछ दिन उसने ऋण की किश्त चुकाई लेकिन बाद में भाग निकला. जिन ग्रामीण महिलाओं से ठगी हुई है उनकी जीविका मेहनत-मजदूरी से चलती है. ऐसे में उनके लिए यह बहुत बड़ी ठगी है.

लंबी है ठगे गए ग्रामीणों की सूची :

थाने में दिए गए अपने आवेदन के साथ ग्रामीणों ने जो सूची पुलिस को दी है उसमें यह बताया गया है कि स्थानीय निवासी राजमती देवी से नब्बे हजार रुपये, धनमुखी देवी से तीन लाख रुपये, धर्मावती देवी से साठ हजार रुपये, पुष्पा देवी से चार लाख रुपये, शिवकुमारी देवी से एक लाख साठ हजार रुपये, अमृता देवी से साठ हजार रुपये चिंता देवी से एक लाख पचास हज़ार रुपये, पूनम देवी से पचास हज़ार रुपये, कौशल्या देवी एक लाख रुपये, निरंजन देवी से एक लाख साठ हजार रुपये, राम नंदी देवी से दो लाख रुपये, कमलावती देवी से अस्सी हजार रुपये तथा सीमा देवी से दो लाख रुपये, सोनापति देवी से दो लाख रुपये, धनवंतिया देवी से दो लाख रुपये, मीना कुंवर से दो लाख बीस हज़ार रुपये, अनीता देवी से तीस हज़ार रुपये, धर्मावती देवी से अस्सी हजार रुपये, सीता देवी से साठ हजार रुपये, माया देवी से सत्तर हजार रुपये तथा शकुंतला देवी से एक लाख पचास हज़ार रुपये का ऋण निकलवाया गया है. 

इस तरह के गंभीर मामले के सामने आने के बाद एक तरफ जहां ग्रामीण परेशान है वहीं, गांव में भी चर्चाओं का बाजार गर्म है. मामले में थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि इस तरह की जानकारी उन्हें भी मिली है. मामले में फिलहाल प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है लेकिन, जांच जारी है.

वीडियो : 


















 














Post a Comment

0 Comments