जल्द शुरु होगा इटाढ़ी-धनसोई सड़क के चौड़ीकरण कार्य, 35 करोड़ की लागत से 14 किलोमीटर सड़क का होगा कायाकल्प ..

धनसोई से दिनारा पथ का चौड़ीकरण पूर्व में ही चुका है. अब इटाढ़ी से धनसोई बाज़ार के पूर्व तक सड़क निर्माण प्रस्तावित है. धनसोई- दिनारा की 13.6 किलोमीटर सड़क के निर्माण के दौरान धनसोई बाज़ार में सड़क की चौड़ाई अधिकतम बढ़ाने का प्रयास किया गया है लेकिन, कई स्थानों पर चौड़ाई कम होने के कारण अब भी वहां जाम के झाम में अक्सर लोगों को फंसना पड़ता है. 
धनसोई बाजार की सड़क








- पथ निर्माण विभाग के द्वारा बनाया जा रहा है निर्माण का प्राक्कलन
- प्रशासनिक स्वीकृति के पश्चात मई के अंत तक शुरू हो सकता है निर्माण


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : इटाढ़ी से धनसोई तक सड़क का चौड़ीकरण का कार्य जल्द ही शुरु किया जाएगा. कार्यारंभ से पहले निर्माण की प्रशासनिक स्वीकृति हेतु प्रशासनिक स्वीकृति तथा टेंडर आदि की प्रक्रिया पूरी करते हुए जल्द ही निर्माण शुरू कराया जाएगा. बताया जा रहा है कि सड़क की चौड़ाई कम होने से आए दिन छोटी-मोटी दुर्घटनाएं भी होती रहती हैं. वर्तमान में ऐसी स्थिति है कि एक साथ यदि दो वाहन सामने आ जाएं तो उनका निकलना मुश्किल होता है. बरसात के दिनों में तो स्थिति और भी खराब हो जाती है.

उनवास निवासी संतोष कुमार बताते हैं कि सड़क को चौड़ा की जाने की नितांत आवश्यकता थी. काफी दिनों से इस मांग को स्थानीय जनता के द्वारा उठाया जा रहा था. ऐसे में यदि सड़क चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है तो निश्चित रूप से यह जनता के हित में सरकार के द्वारा की गई एक बेहतरीन पहल होगी.




35 करोड़ की राशि से होगा बेहतरीन गुणवत्तापूर्ण निर्माण :

प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 14 किलोमीटर दूरी की यह सड़क तकरीबन साढ़े पांच मीटर चौड़ी होगी, जिसके निर्माण में लगभग 35 करोड़ खर्च होने का अनुमान है. बताया जा रहा है कि सड़क निर्माण के  प्रशासनिक स्वीकृति के लिए विभाग के द्वारा प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है. उम्मीद है कि यह कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा जिसके बाद टेंडर की प्रक्रिया पूरी करते हुए सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

डेढ़ साल होगा निर्माण के लिए निर्धारित समय, समय पूर्व ही निर्माण होने की उम्मीद :

टेंडर आदि की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात निर्माण का कार्य मई माह के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है. निर्माण शुरू होने के तकरीबन डेढ़ साल के अंदर से पूरा कर लिया जाएगा. निर्माण गुणवत्तापूर्ण हो इसका भी पूरा ध्यान रखा जाएगा तथा सड़क की चौड़ाई के साथ-साथ इसकी मोटाई भी इतनी होगी जिससे कि बड़े भार वाहन भी आसानी से आ जा सके और सड़क क्षतिग्रस्त ना हो. बताया जा रहा है कि सड़क निर्माण के दौरान तीन लेयर बनाए जाएंगे जिसमें सबसे ऊपर अलकतरे और महीन गिट्टी की मोटी परत होगी.

धनसोई में सड़क जाम हटवाते थानाध्यक्ष

पहले ही हो चुका है धनसोई से दिनारा पथ का चौड़ीकरण, फिर धनसोई बाज़ार में परेशानी :

यहां बता दें कि धनसोई से दिनारा पथ का चौड़ीकरण पूर्व में ही चुका है. अब इटाढ़ी से धनसोई बाज़ार के पूर्व तक सड़क निर्माण प्रस्तावित है. धनसोई- दिनारा की 13.6 किलोमीटर सड़क के निर्माण के दौरान धनसोई बाज़ार में सड़क की चौड़ाई अधिकतम बढ़ाने का प्रयास किया गया है लेकिन, कई स्थानों पर चौड़ाई कम होने के कारण अब भी वहां जाम के झाम में अक्सर लोगों को फंसना पड़ता है. साथ ही सड़क की ऊंचाई बढ़ा देने और नालियों के नीचे होने से भी परेशानी बढ़ गई है. युवा नेता वैभव यादव बताते हैं कि धनसोई बाजार में सड़क को और चौड़ा किए जाने की आवश्यकता है जिसके लिए सरकार चाहे तो भू- अधिग्रहण भी कर सकती है.

कहते हैं अधिकारी : 

सड़क निर्माण के लिए योजना प्रस्तावित है. प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के पश्चात कार्य शुरू होगा तभी इसके बारे में ज्यादा कुछ बताया जा सकेगा. धनसोई-दिनारा पथ भी बन कर तैयार हो चुका है.

भरत लाल 
कार्यपालक अभियंता, 
पथ निर्माण विभाग


















 














Post a Comment

0 Comments