प्रखंड विकास पदाधिकारी ने जानी योजनाओं के कार्यान्वयन की जमीनी हकीकत ..

पंचायत के कन्या मध्य विद्यालय एवं मध्य विद्यालय धनसोई में जाकर वहां की शिक्षा व्यवस्था की जांच के साथ विद्यालय के बच्चों से शिक्षा के स्तर का जांच कर जायजा लिया. तपश्चात बच्चों से कई सवाल भी पूछे. उन्होंने विद्यालय में एमडीएम व उसकी स्वच्छता और गुणवत्ता को भी परखा.







- राजपुर के दुल्फा, तियरा तथा धनसोई में विकास कार्यों की हुई जांच
- स्वास्थय, आपूर्ति, शिक्षा, नाली-गली समेत कई विकास योजनाओं की हुई जांच


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : मुख्य सचिव के निर्देश पर एक दिन पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत बुधवार को राजपुर प्रखंड के दुल्फा, तियरा एवं धनसोई पंचायत में अधिकारियों द्वारा विभिन्न योजनाओं की जांच की गई. जांच को लेकर समाहरणालय बक्सर द्वारा हर पंचायत के लिए अलग-अलग अधिकारियों की नियुक्ति की गई थी. सचिव के निर्देश के अनुसार पंचायतों में स्वास्थ्य, आपूर्ति, शिक्षा, गली-नाली, सड़क, आंगनबाड़ी, नल-जल, पेंशन योजना सहित विभिन्न 13 योजनाओं की जांच नियुक्त अधिकारियों को करना था, जिसे लेकर बुधवार की सुबह से ही अधिकारी पंचायतों में जांच करते दिखे. 




इस जांच कार्य में राजपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी इंदुबाला के द्वारा धनसोई  पंचायत में पैक्स गोदाम, मनरेगा, इंदिरा आवास, आंगनबाड़ी, पीडीएस दुकानों, नल-जल योजनाओं की जांच की गई. इस क्रम में बीडीओ श्रीमती सिंह ने पंचायत के कन्या मध्य विद्यालय एवं मध्य विद्यालय धनसोई में जाकर वहां की शिक्षा व्यवस्था की जांच के साथ विद्यालय के बच्चों से शिक्षा के स्तर का जांच कर जायजा लिया. तपश्चात बच्चों से कई सवाल भी पूछे. उन्होंने विद्यालय में एमडीएम व उसकी स्वच्छता और गुणवत्ता को भी परखा. इस दौरान प्रधानाध्यापक व शिक्षकों से शिक्षा में सुधार को लेकर कई आवश्यक निर्देश दिए गए. मौके पर आंगनबाड़ी केंद्र एवं जनवितरण प्रणाली की दुकानों की जांच एवं जायजा लिया गया. 

उन्होंने बताया कि पंचायत स्तर पर यह जांच मुख्य सचिव के निर्देश पर की जा रही है, जो जिले के सभी पंचायतों में हो रही है. इसमें विभिन्न योजना की जांच के साथ रेटिग दिया जाना है. जिससे पंचायत की योजना की सही स्थिति ज्ञात कराया जा सके. वही इनके अलावे अंचलाधिकारी सोहन राम ने दुल्फा तो भूमि सुधार उप समाहर्ता प्रेमकांत सूर्य के द्वारा तियरा पंचायत में भ्रमण कर योजनाओं की जांच किया गया.

















 














Post a Comment

0 Comments